Corona Impact: अब जर्मन कार निर्माता BMW अपने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से हटाएगी

Corona Impact: अब जर्मन कार निर्माता BMW अपने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से हटाएगी
जर्मन कार निर्माता बीएमडब्‍ल्‍यू ने अपने कर्मचारियों को समय से पहले सेवानिवृत्ति देकर नौकरी से हटाने का फैसला किया है.

कोविड-16 महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के बीच बने आर्थिक हालात से निपटने के लिए जर्मन कार निर्माता बीएमडब्‍ल्‍यू (BMW) ने समय से पहले सेवानिवृत्ति देकर अपने 6,000 कर्मचारियों को हटाने का फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 20, 2020, 11:47 AM IST
  • Share this:
फ्रैंकफर्ट. कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए दुनियाभर में लॉकडाउन (Lockdown) का सहारा लिया गया. कई जगह पूरी तरह लॉकडाउन नहीं लगाया गया, लेकिन कई तरह की पाबंदियां लगा दी गगईं. इससे बाजार में कारोबारी गतिविधियां (Business Activities) ठप हो गईं और मांग में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली है. इसके बाद कंपनियों ने उत्‍पादन बंद करने, कम क्षमता के साथ काम शुरू करने और कर्मचारियों की छंटनी (Layoffs) करने जैसे विकल्‍पों का सहारा लिया ताकि नुकसान को काबू में रखा जा सके. जर्मनी (Germany) की वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू (BMW) भी इससे अछूती नहीं रही है.

'मांग में तेज गिरावट की समस्‍या से जूझ रही है ऑटो इंडस्‍ट्री'
बीएमडब्ल्यू ने फैसला किया है कि कोरोना वायरस के कारण मांग में आई गिरावट से हुए नुकसान से निपटने के लिये 6,000 नौकरियां समाप्त कर दी जाएं. बीएमडब्ल्यू ने शुक्रवार को अपने इस फैसले की घोषणा की. कंपनी ने कहा कि वाहन उद्योग (Auto Industry) महामारी के कारण मांग में गिरावट की समस्या (Low Demand) से जूझ रहा है. ऐसे में वह समय से पहले सेवानिवृत्ति और टर्नओवर के जरिये छह हजार नौकरियां समाप्त (Layoffs) करेगी. कंपनी ने कहा कि इन उपायों पर कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के साथ उसकी सहमति बन गई है.

ये भी पढ़ें- क्‍या दुनियाभर के लोग भारत में लगा रहे हैं पैसा, रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है विदेशी पूंजी भंडार
बीएमडब्‍ल्‍यू अपने कर्मचारियों के सामने रखेगा ये पेशकश


कंपनी ने बताया कि सेवानिवृत्ति (Retirement) करीब पहुंच चुके कर्मचारियों को मुआवजे (Compensation) का भुगतान कर समय से पहले रिटायरमेंट दे दिया जाएगा. इसके अलावा युवाओं को आगे की उच्च शिक्षा (Higher Education) के लिये वित्तीय सहायता दी जाएगी. साथ ही शिक्षा पूरी होने के बाद रोजगार की गारंटी (Employment Guarantee) मुहैया कराई जाएगी. दुनिया भर में बीएमडब्ल्यू के 1,26,000 कर्मचारी हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण तेज आर्थिक मंदी के बीच यूरोप और अन्य वैश्विक बाजारों में नई कारों की मांग में भारी कमी दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- चीन में बने उत्‍पादों के बहिष्‍कार के बीच निर्यात बढ़ाने की कोशिश में जुटा भारत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading