• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • CRAZE OF FREESTYLE STUNT RIDING INCREASED IN THE COUNTRY LEARN SAFETY FEATURES FROM EXPERTS KANND

देश में बढ़ा फ्रीस्टाइल स्टंट राइडिंग का क्रेज, एक्सपर्ट से जानें सभी फायदे और सेफ्टी फीचर्स

साइकिल से फ्रीस्टाइल स्टंट सीखने में कई साल लगते हैं.

फ्रीस्टाइल स्टंट राइडिंग में भी अलग-अलग पोज़िशन होते हैं, जिसे प्रैक्टिस करने में सालों लग जाते हैं. शरीर के हर अंग के लिए अलग-अलग योग और एक्सरसाइज होते हैं, जिससे हमें फायदा होता है. ठीक उसी तरह एक राइडर भी जब अलग-अलग पोज़िशन में स्टंट करता है, तो वो भी एक तरह का एक्सरसाइज ही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साइकिल से फ्रीस्टाइल स्टंट का क्रेज यूथ में तेजी से बढ़ रहा है. अभी तक इसका क्रेज केवल विदेशों में था. लेकिन जैसे-जैसे देश में हाईटेक साइकिल का मार्केट डेवलप हुआ वैसे-वैसे ही साइकिल से फ्रीस्टाइल स्टंट का क्रेज बढ़ने लगा. इन स्टंट में बेशक रिस्क बहुत होता है. लेकिन अगर आप पूरी ट्रेनिंग और सेफ्टी फीचर्स के साथ स्टंट करेंगे तो आप आसानी से इन स्टंट को कर सकते हैं. आपको बता दें इस समय कोरोना महामारी की वजह से लोगों की दिनचर्या भी बिगड़ी हुई है. ऐसे में अगर आप फ्रीस्टाइल स्टंट करते हैं तो छोटी सी जगह पर की आप आसानी से अपनी काफी सारी कैलोरी बर्न कर सकते है. आइए जानते है फ्रीस्टाइल स्टंट के एक्सपर्ट रोहित चौहान से इसके बारे में सबकुछ....

    बॉडी को फिट रखने में मदद करता हैं स्टंट - रोहित के अनुसार फ्रीस्टाइल स्टंट सीखने में वैसे काफी समय लगता है. लेकिन जब आप एक बार इन्हें सीख जाते हैं तो ये आपकी बॉडी को एकदम फिट रखती है. क्योंकि इसमें आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज आसानी से हो जाती है. इसके साथ्ज्ञ ही बॉडी में काफी लचीलापन भी आ जाता है.

    यह भी पढ़ें: Hyundai i20 Turbo और Volkswagen Polo में कौन सी हैचबैक कार है बेहतर, पढ़ियें यहां

    फ्रीस्टाइल स्टंट राइडिंग में होते हैं अलग-अलग पोज़िशन - फ्रीस्टाइल स्टंट राइडिंग में भी अलग-अलग पोज़िशन होते हैं, जिसे प्रैक्टिस करने में सालों लग जाते हैं. शरीर के हर अंग के लिए अलग-अलग योग और एक्सरसाइज होते हैं, जिससे हमें फायदा होता है. ठीक उसी तरह एक राइडर भी जब अलग-अलग पोज़िशन में स्टंट करता है, तो वो भी एक तरह का एक्सरसाइज ही है. कहने के लिए तो स्टंट राइडिंग को लोग खतरनाक मानते हैं. मगर आप एक बेहतर स्टंटमैन हैं, तो ज़रूर ही किसी एथलीट पर्सन से कम नहीं हैं.

    यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड की ये 5 हाई परफॉर्मेंस बाइक्स होने जा रही हैं लॉन्च, जानिए क्या होगा खास

    स्टंट के लिए चाहिए खास साइकिल -  फ्रीस्टाइल स्टंट राइडिंग की  साइकिल आम साइकिल के जैसे नहीं होती है. इसके पार्ट्स बाहर से इंडिया में मंगाए जाते हैं, जो काफी महंगे होते हैं. स्टंट में जैसे बॉडी पोजीशन और स्टैबिलिटी महत्वपूर्ण हैं. ठीक वैसे ही साइकिल के पार्ट्स भी ज़रूरी हैं. वैसे हम सभी साइकिल चलाने के फायदे के बारे में जानते हैं. ऐसे में अगर आप भी फ्रीस्टाइल स्टंट राइडिंग सीखना चाहते हैं तो आपको किसी एक्सपर्ट से जरूर ट्रेनिंग लेनी चाहिए.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: