अब जल्द मार्केट में आएगा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, इतनी होगी कीमत और पावर

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 3:06 PM IST
अब जल्द मार्केट में आएगा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, इतनी होगी कीमत और पावर
प्रतीकात्मक तस्वीर

अभी तक आपने इलेक्ट्रिक कार, बाइक और थ्री-व्हीलर्स (electric vehichles) के बारे में सुना होगा. लेकिन अब जल्द ही मार्केट में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (e-tractor) भी लॉन्च होने वाला है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 3:06 PM IST
  • Share this:
अभी तक आपने इलेक्ट्रिक कार, बाइक और थ्री-व्हीलर्स (electric vehichles) के बारे में सुना होगा. लेकिन अब जल्द ही मार्केट में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (e-tractor) भी लॉन्च होने वाला है. CSIR-CMERI (सेंट्रल मेकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट) ने कहा है कि वो छोटे खेतों के लिए इलेक्ट्रानिक ट्रैक्टर बना रहा है. इस ट्रैक्टर की खास बात ये है कि घरेलू बाजार में ये सबसे सस्ता होगा और इसकी कीमत एक लाख रुपए से थोड़ा ही ज्यादा होगी.

ये भी पढ़ें: ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहद खास, खुद ही पहुंच जाएगा चार्जिंग स्टेशन

कितनी होगी पावर
सरकारी शोध और विकास इकाई पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर कारखाने में एक साल के अंदर ट्रैक्टर के पहले ट्रायल की योजना बना रही है. CSIR-CMERI के डायरेक्टर, हरीश हीरानी ने कहा, 'हम बैटरी से चलने वाले छोटे ट्रैक्टर को डेवलप करने पर काम कर रहे हैं. ये ट्रैक्टर 10hp की ताकत देगा. हम कम वजन के प्रोडक्ट बनाने पर काम कर रहे हैं जो उन किसानों के लिए उपयोग होगा, जिनके पास जोत (खेती की छोटी जमीन) का आकार छोटा है.'

ये भी पढ़ें: अगले 6 महीनों में दिल्ली-एनसीआर में लगेंगे 300 EV चार्जिंग स्टेशन

कितना चलेगा
उन्होंने कहा कि रिसर्चर्स अगले एक साल में इसके पहले सफल परीक्षण की योजना बना रहे हैं. हीरानी ने कहा, 'ट्रैक्टर लिथियम बैटरी से युक्त होगा. एक बार इसे पूरी तरह चार्ज करने पर ट्रैक्टर एक घंटा चलेगा.' ट्रैक्टर की लागत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसकी कीमत एक लाख रुपए के करीब होगी. हालांकि हीरानी ने कहा कि ये बिक्री मूल्य नहीं है. सामान्य तौर पर जो कंपनी हमने प्रौद्योगिकी (टेक्नॉलजी) करती है, वो कुछ ऊंचे दाम पर इसे बेचती है.
Loading...

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहद खास, खुद ही पहुंच जाएगा चार्जिंग स्टेशन

खेतों में बनाए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन
उन्होंने कहा कि संस्थान बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टर विकसित करने के लिए करीब 30 लाख रुपए निवेश कर रहा है. ट्रैक्टर के लिए चार्जिंग स्टेशन के बारे में हीरानी ने कहा कि वे खेतों में सौर ऊर्जा चालित चार्जिंग स्टेशन बनाने पर काम कर रहे हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 3:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...