काम की खबर: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने की आखिरी तारीख बढ़ी, अब ये होगी डेडलाइन

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई.
हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई.

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने वाहनों पर एचएसआरपी (HSRP) लगवाने की आखिरी तारीख 30 नवंबर कर दी है. इससे पहले एचएसआरपी (HSRP) लगवाने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर थी. जिसके चलते वाहन मालिक (Vehicle owner) काफी परेशान हो रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2020, 1:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने वाहन मालिकों को राहत देते हुए हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगवाने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. अब वाहन मालिक 30 नवंबर तक एचएसआरपी (HSRP) लगवा सकते हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश में एचएसआरपी लगवाने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर थी. जिसके चलते वाहन मालिक काफी परेशान हो रहे थे. लेकिन सरकार के इस फैसले से कॉमर्शियल वाहन (Commercial vehicle) मालिकों से लेकर निजी वाहन (Private vehicle) मालिकों को बड़ी राहत मिली है.

दरअसल एचएसआरपी की ऑन लाइन बुकिंग को लेकर प्रशासन के पास लगातार शिकायतें आ रहीं थी. जैसे पोर्टल पर उन वाहन कंपनियों के नाम नहीं दिए गए हैं, जो अब भारत में बंद हो चुकी हैं. ऐसे में प्रदेश सरकार को एचएसआरपी लगाने की आखिरी तारीख बढ़ाने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: बड़ा फ़ैसला: सरकार ने मोटर vehicle एक्ट में किया बदलाव, आप पर होगा ये असर



बंद हो चुकी कंपिनयों के वाहन में HSRP कैसे लगेगा
देश में मित्सुबिसी, देवू मटीज और शेवरले जैसे काई कार कंपनियां बंद हो चुकी है. जिन लोगों ने इन कार कंपनियों की कार खरीदी थी. वह सभी अब हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए परेशान हो रहे हैं. ऐसे में इन कार मालिकों के सवालों का जवाब कोई भी ठीक से नहीं दे पा रहा.

वेबसाइट पर नहीं आ रहा कंपनियों का नाम

देश में जो कार कंपनियां बंद हो गई है उनके नाम वेबसाइट पर नहीं आ रहे. ऐसे में वाहन मालिक एचएसआरपी के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे. कुछ लोगों ने इसकी शिकायत आरटीओ में भी दर्ज कराई है. लेकिन इस मामले में अधिकारियों की ओर से एक ही जवाब दिया जा रहा है कि जल्द ही इसको लेकर इंतजाम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में बदले जाएंगे डीजल जनरेटर, अब उनकी जगह होगा ये विकल्प
HSRP लगवाने का खर्च

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगावाने का खर्च वाहनों पर अलग-अलग है. जैसे कार पर आप 600 से 1000 रुपये तक के बीच में HSRP लगवा सकते हैं. वहीं टू व्हीलर वाहनों पर इसकी कीमत 300 से 400 रुपये तक है.

दिल्ली में HSRP की जल्द हो सकती है होम डिलीवरी शुरू

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यातायात कमिश्नर से नंबर प्लेट लगाने वाली कंपनियों से होम डिलीवरी शुरू कराने के लिए बात की है. जिसके बाद दिल्ली में HSRP की जल्द ही होम डिलीवरी शुरू हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज