खुशखबरी! दिल्ली सरकार वाहन स्क्रैप कराने पर दे रही है डबल सब्सिडी, करना होगा यह काम

दिल्ली सरकार पुराने वाहन को स्क्रैप कराने पर डबल सब्सिडी देगी.

दिल्ली सरकार पुराने वाहन को स्क्रैप कराने पर डबल सब्सिडी देगी.

Vehicle Scrap policy : अगर आप अपना कोई भी वाहन स्क्रैप (Scrap) कराने जा रहे हैं. तो एक बार दिल्ली सरकार की डबल सब्सिडी (Subsidy) योजना के बारे में जान लें. यह योजना वाहन को स्क्रैप कराने से संबंधित है. योजना के तहत अगर आप अपने वाहन को स्क्रैप कराते हैं तो स्क्रैप की कीमत के साथ आपको सब्सिडी भी मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 11:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आम के आम और गुठलियों के दाम की कहावत को आजकल दिल्ली सरकार (Delhi Government) हकीकत में बदल रही है. अगर आप अपना कोई भी वाहन स्क्रैप (Scrap) कराने जा रहे हैं. तो एक बार दिल्ली सरकार की डबल सब्सिडी (Subsidy) योजना के बारे में जान लें. यह योजना वाहन को स्क्रैप कराने से संबंधित है. योजना के तहत अगर आप अपने वाहन को स्क्रैप कराते हैं तो स्क्रैप की कीमत के साथ आपको सब्सिडी भी मिलेगी. यह सब्सिडी आपको दिल्ली सरकार देगी. वो भी घर बैठे सिर्फ एक बेवसाइट (Website) की मदद से. लेकिन इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको एक काम भी करना होगा. यह काम है इलेक्ट्रीक व्हीकल (Electric Vehicle) खरीदने का.

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 से ज्यादा मॉडल को दिल्ली सरकार स्वीकृत कर चुकी है. अभी तक 36 निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति के तहत खुद पंजीकृत कर लिया है. पूरे नेटवर्क में 98 डीलर जुड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Mahindra की नई थार के इंजन में आई गड़बड़ी, कंपनी ने सुधार के लिए रिकॉल की SUV

दिल्ली सरकार की तरफ से स्वीकृत 100 मॉडल में 14 दो पहिया वाहन, ई रिक्शा के 45 मॉडल और चार पहिया वाहनों के मॉडल 12 हैं. पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन और बहुत ही सरल किया है. सब्सिडी का दावा करने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजें देनी होगी. पहला, सेल्स इनवॉइस, दूसरा आधार कार्ड और तीसरा कैंसल चेक की एक कॉपी.
इन 100 वाहनों के मॉडल होंगे चार्ज

- 14 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन (हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, एम्पीयर, जितेंद्र न्यू ईवी टेक और ली-आयनों इलेक्ट्रिक).

- 12 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन (टाटा-महिंद्रा).



- चार इलेक्ट्रिक ऑटो (2 महिंद्रा, 1 पिआगो और 1 सारथी).

- ई-रिक्शा के 45 मॉडल.

- 17 ई-कार्ट मॉडल.

यह भी पढ़ें: तेजी से बढ़ रहा है फर्जी कार इंश्योरेंस का धंधा, 3 साल में 113 करोड़ का फर्जीवाड़ा, ऐसे चेक करें अपना Insurance

इस बेवसाइट से मिलेगा सब्सिडी के साथ फायदा भी 

दिल्ली सरकार ने दोनों तरह की सब्सिडी का फायदा देने के लिए एक बेवसाइट तैयार की है. यह बेवसाइट ev.delhi.gov.in के नाम से है. वाहन को स्क्रैप कराने और नया ईवी वाहन खरीदने वाला शख्स इस बेवसाइट से सरकार की ओर से दी जा रहीं सुविधाओं का फायदा उठा सकता है. इतना ही नहीं सब्सिडी के साथ ही सरकार नए ईवी पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस भी माफ कर रही है. लेकिन यह छूट 15 लाख रुपये से कम की कीमत वाले वाहन पर ही मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज