Home /News /auto /

delhi government preparing to increase auto taxi fares from this month after cng price hike

Auto-Taxi Fare Hike : ऑटो-टैक्‍सी का सफर होगा महंगा, क‍िराया बढ़ने के बाद जेब पर पड़ेगा इतना ज्‍यादा बोझ

सरकार तिपहिया वाहन के लिए प्रति किलोमीटर पर किराए में डेढ़ रुपए और टैक्सियों के लिए आधार शुल्क (बेस फेयर) में 15 रुपए की बढ़ोतरी करने जा रही है. (File Photo)

सरकार तिपहिया वाहन के लिए प्रति किलोमीटर पर किराए में डेढ़ रुपए और टैक्सियों के लिए आधार शुल्क (बेस फेयर) में 15 रुपए की बढ़ोतरी करने जा रही है. (File Photo)

CNG price hike: द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने ऑटो व टैक्‍सी चालकों की मांग पर मौजूदा क‍िराए में बढ़ोतरी करने का फैसला क‍िया है. फेयर फ‍िक्‍सेसन कमेटी (Fair Fixation Committee) की स‍िफार‍िशों के आधार पर सरकार तिपहिया वाहन (Three Wheeler) के लिए प्रति किलोमीटर पर किराए में डेढ़ रुपए और टैक्सियों के लिए आधार शुल्क (बेस फेयर) में 15 रुपए की बढ़ोतरी करने जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. सीएनजी के दामों (CNG Price Hike) में हुई लगातार बढ़ोतरी का असर आम लोगों की जेब पर पड़ने वाला है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने ऑटो व टैक्‍सी चालकों की मांग पर मौजूदा क‍िराए में बढ़ोतरी करने का फैसला क‍िया है. फेयर फ‍िक्‍सेसन कमेटी (Fair Fixation Committee) की स‍िफार‍िशों के आधार पर सरकार तिपहिया वाहन (Three Wheeler) के लिए प्रति किलोमीटर पर किराए में डेढ़ रुपए और टैक्सियों के लिए आधार शुल्क (बेस फेयर) में 15 रुपए की बढ़ोतरी करने जा रही है.

आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो किराए (Auto Fare) में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी म‍िल चुकी है. द‍िल्‍ली कैब‍िनेट की अगली मीट‍िंग में इससे संबंध‍ित प्रस्‍ताव को मंजूरी के ल‍िए भेजे जाने की संभावना है. इससे उम्‍मीद है क‍ि जुलाई माह में ही किराए में बढ़ोतरी लागू हो सकती है.

Petrol Diesel Prices : क्रूड का भाव घटकर 111 डॉलर पर आया, कितना सस्‍ता हुआ आज पेट्रोल-डीजल का रेट?

इस बीच देखा जाए तो सीएनजी के दामों में हुई लगातार बढ़ोतरी के बाद से किराए में बढ़ोतरी की जरूरत महसूस की जा रही थी. ऑटो व टैक्‍सी यून‍ियन की तरफ से क‍िराए में बढ़ोतरी करने की ड‍िमांड लगातार की जा रही थी. इसको लेकर द‍िल्‍ली सरकार ने गत अप्रैल माह में 13 सदस्यीय फेयर फ‍िक्‍सेसन कमेटी गठ‍ित की थी. कमेटी ने तिपहिया वाहनों के लिए किराए में प्रति किलोमीटर एक रुपए की बढ़ोतरी और टैक्सियों के किराए में 60 फीसदी तक बढ़ोतरी की सिफारिश की थी.

सूत्र बताते हैं क‍ि ऑटो रिक्शा के लिए मीटर डाउन शुल्क डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया जाएगा. उसके बाद प्रति किलोमीटर साढ़े नौ रुपए के बजाय 11 रुपए वसूला जाएगा. इसी प्रकार टैक्सियों के लिए मीटर डाउन शुल्क अब 25 के बजाय 40 रुपए होगा तथा गैर-एसी टैक्सियों के लिए प्रति किलोमीटर 14 रुपए के बजाय 17 रुपए और एसी टैक्सियों के लिए 16 के बजाय 20 रुपए देने होंगे.

बताते चलें क‍ि ऐप आधारित टैक्‍सी संचालकों ने पहले ही किराया बढ़ा दिया था, जबकि ऑटो रिक्शा व टैक्सियों के किराए में संशेाधन नहीं हुआ था जो सरकार के नियमों के मुताब‍िक संचालित होती हैं. वहीं, अब संभावना जताई जा रही है क‍ि आने वाले कुछ द‍िनों में इनके क‍िराए में भी बढ़ोतरी लागू हो जाएगी. इससे आम लोगों की जेब पर ज्‍यादा भार पड़ेगा.

Tags: Auto News, CNG price, Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर