अब घर बैठे बुक करें हाई सिक्योरिटी वाली नंबर प्लेट, होगी होम डिलीवरी

अब घर बैठे बुक करें हाई सिक्योरिटी वाली नंबर प्लेट, होगी होम डिलीवरी
HSRP नंबर प्लेट की होगी होम डिलीवरी

राजधानी के कुछ हिस्सों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टिकर (Colour Coded Stickers) के लिए ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : November 2, 2020, 3:23 pm IST
  • Share this:

    नई दिल्ली: राजधानी के कुछ हिस्सों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टिकर (Colour Coded Stickers) के लिए ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो रही है. यानी अब ये नंबर प्लेट लगवाने के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब ये नंबर प्लेट आपके घर चक पहुंच जाएगी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने बताया कि पिछले महीने अधिकारियों को ऑनलाइन बुकिंग बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए थे. इससे पहले उन्हें वाहन मालिकों से इसमें देरी और रजिस्ट्रेशन पोर्टल में कई तरह की कठिनाइयों की शिकायत मिली थी.

    हाई सिक्युरिटी नंबर के फायदे
    हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम है, जबकि होलोग्राम एक स्टीकर होता है. इस पर वाहन और चेसिस नंबर लिखा होता है. इस नंबर को पेंट और स्टीकर से प्रेशर मशीन के जरिए लिखा जाता है ताकि नंबर के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी न हो. इसके अलावा, नंबर प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो वाहन से जोड़ा जाता है. ऐसे गाड़ी चोरी होने की स्थिति में यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा, किसी से खुलेगा नहीं.

    यह भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder: दिवाली के मौके पर आम आदमी के लिए खुशखबरी, अब 50 रुपए सस्ते में बुक करें रसोई गैस



    चेक करें कितने रुपए होंगे खर्च
    हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगावाने का खर्च वाहनों पर अलग-अलग है. जैसे कार पर आप 600 से 1000 रुपये तक के बीच में HSRP लगवा सकते हैं. वहीं टू व्हीलर वाहनों पर इसकी कीमत 300 से 400 रुपये तक है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है. यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है. प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जोड़ेगा. यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा और किसी से नहीं खुलेगा.

    कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?
    हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोड स्टीकर लगवाने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है. हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए विक्रेताओं के दो पोर्टल बनाए गए हैं. bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा. इसके बाद निजी या फिर सार्वजनिक वाहन से जुड़ा हुआ एक विकल्प को चुनना होगा और फिर स्टेप वाई स्टेप जानकारी देना होगा. इसके अतिरिक्त यदि वाहन चालक की गाड़ी में रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी हुई है और उसे महज स्टीकर लगावाना है तो उसे www.bookmyhsrp.com पोर्टल पर जाना पड़ेगा.

    1 से 7 नवंबर के बीच शुरू होगा काम
    HSRP निर्माता रोजमेर्टा की ओर से बताया गया कि एचएसआरपी की बुकिंग 1 नवंबर तथा इसे लगाने का कार्य 7 नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा. पेट्रोल और सीएनजी के लिए हल्के नीले और डीज़ल वाहनों के लिए नारंगी रंग के साथ, उनके ईंधन के प्रकार के आधार पर वाहनों की पहचान के लिए कलर कोडेड स्टिकर की आवश्यकता होती है. वे रेडिस्ट्रेशन संख्या, रेडिस्ट्रेशन दफ्तर, एक लेज़र-ब्रांडेड पिन, और वाहन के इंजन और चेसिस नंबर की जानकारी देते हैं.

    यह भी पढ़ें: सरकार जल्द लाएगी एक और राहत पैकेज, वित्त सचिव ने दिए संकेत, जानिए क्या होगा खास

    राज्य सरकार ने बनाए 658 सेंटर
    इस साल दिवाली पर करीब 3000 नंबर प्लेट बुकिंग का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा राज्य सरकार ने नंबर प्लेट लगवाने के लिए करीह 658 सेंटर बनाए हैं, जिससे लोगों को भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. दिल्ली में करीब 20 लाख वाहनों की नंबर प्लेट में चेंज किया जाना है.