Home /News /auto /

delhi government vehicle loan hypothecation services car bike loan latest auto news hindi mbh

व्हीकल लोन खत्म होने के बाद नहीं काटने होंगे दफ्तरों के चक्कर, दिल्ली सरकार ने लिया फैसला

दिल्लीवासी हाईपोथिकेशन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

दिल्लीवासी हाईपोथिकेशन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

दिल्ली सरकार ने 62 बैंकों और एनबीएफसी के साथ करार किया है. एक बार लोन पूरा हो जाने के बाद आपकी अपडेट की गई आरसी ऑटोमैटिक एम-परिवहन और डिजी लॉकर पर उपलब्ध होगी.

नई दिल्ली. पहली कार खरीदना हर किसी का सपना होता है. इसी सपने को पूरा करने और कार खरीदने के अनुभव को आसान बनाने लिए दिल्ली सरकार ने अहम फैसला किया है. सरकार ने इसके लिए 62 बैंकों और एनबीएफसी से हाथ मिलाया है. इसके साथ, दिल्लीवासी हाईपोथिकेशन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें घर बैठे लोन प्राप्त करना, जारी रखना और बंद करना शामिल है.

दिल्ली परिवहन विभाग ने ट्विटर पर लिखा, “दिल्ली में हाइपोथेकेशन सेवाएं पूरी तरह से बेकार हो गई हैं. हाइपोथेकेशन सेवाओं के लिए आरटीओ में कोई और नहीं जा रहा है. इसके लिए 62 बैंकों और एनबीएफसी के साथ करार किया गया है. एक बार लोन पूरा हो जाने के बाद आपकी अपडेट की गई आरसी ऑटोमैटिक एम-परिवहन और डिजी लॉकर पर उपलब्ध होगी.”

ये भी पढ़ें- क्या खरीदना चाहते हैं सबसे सेफ कार? ये हैं 5 बेहतरीन ऑप्शन

परिवहन विभाग ने दिया ये आदेश
दिल्ली के परिवहन मंत्री ने विभाग को सभी बैंकों और एनबीएफसी पर मैनुअल एचपीटी सेवाओं को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं. शहर के परिवहन विभाग ने कहा कि एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक को पहले ही सिस्टम में एकीकृत कर दिया गया है, जिसमें दिल्ली में सभी वाहन लोन का 70-80% शामिल है.

डिजीटली मिलेगा नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
4 अक्टूबर 2021 के एक सर्कुलर के अनुसार, दिल्ली परिवहन विभाग ने लोन देने वाले बैंकों, वित्तीय संस्थानों और एनबीएफसी को निर्देश दिया था कि वे अपनी हाइपोथेकेशन सेवाओं को वाहन पोर्टल के साथ एकीकृत करें ताकि एचपी समाप्ति के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) हो सके. सीधे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के वाहन प्लेटफार्म पर डिजिटल फॉर्मेट पर प्राप्त होगा. इसके लिए दिल्ली में वाहनों के फाइनेंस के व्यवसाय में लगे सभी बैंकों/एनबीएफसी को प्रमाण-पत्र जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- XUV700 खरीदने का बना रहे हैं प्लान? 22 महीने की वेटिंग के लिए रहें तैयार

संस्थानों को भी दिए निर्देश
बैंकों/गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को वाहन पोर्टल के साथ हाईपोथिकेशन एडिशन (एचपीए) सेवाओं के एकीकरण को पूरा करने का भी निर्देश दिया गया, ताकि पूर्ण एकीकरण पूरा किया जा सके. फरवरी 2021 में फेसलेस सेवाओं की शुरुआत के बाद से अब तक 2.62 लाख से अधिक एचपी से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाया जा चुका है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Car loan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर