Delhi News: दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का गिफ्ट, इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी सोमवार से सीधे खाते में आएगी

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी अब सीधे खाते में आएगी.
दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी अब सीधे खाते में आएगी.

दिल्ली सरकार (Delhi Govt) की ओर से इलेक्ट्रिक बाइक (electric bike) पर 30 हजार की छूट, इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) पर डेढ़ लाख की छूट, इलेक्ट्रिक ऑटो (Electric auto) पर 30 हजार तक तक की छूट और ई-रिक्शा पर 30 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी. वहीं मालवाहक वाहनों (Cargo vehicles) पर 30 हजार तक की छूट मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 10:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केजरीवाल सरकार ने दिवाली से पहले दिल्ली वालों को बड़ा गिफ्ट दिया है. जिन लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें है, उन्हें सब्सिडी की रकम सोमवार से सीधे खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस योजना को लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने ev.delhi.gov.in पोर्टल भी लॉन्च किया था. जिस पर आप सब्सिडी मिलने वाले वाहनों की लिस्ट, डीलर और चार्जिंग स्टेशन की डिटेल देख सकते हैं. इस योजना में दिल्ली सरकार ने आपके पुराने वाहन के बदले नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपये तक का इंसेंटिव देने की भी घोषणा की है. बता दें सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर पहले ही रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस माफ कर चुकी है.


वहीं इस योजना के बारे में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कुछ खरीदारों को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी मिल चुकी है. गहलोत ने कहा कि हम पहले ही 23 अक्टूबर से टेस्ट के आधार पर तीन मामलों पर कार्रवाई कर चुके हैं, क्योंकि सॉफ्टवेयर में कोई समस्या है. इसी के चलते सोमवार तक या अधिकतम मंगलवार तक, हम लगभग 100 मामलों को सुलझाकर सब्सिडी को सीधे खाते में भेजना शुरू कर देंगे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के वकीलों को सौगात, 5 लाख का मेडिकल और 10 लाख का टर्म लाइफ इंश्योरेंस देगी केजरीवाल सरकार
कौन से इलेक्ट्रिक वाहन पर मिलेगी कितनी छूट? - दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक बाइक पर 30 हजार की छूट, इलेक्ट्रिक कार पर डेढ़ लाख की छूट, इलेक्ट्रिक ऑटो पर 30 हजार तक तक की छूट और ई-रिक्शा पर 30 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी. वहीं मालवाहक वाहनों पर 30 हजार तक की छूट मिलेगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह छूट केंद्र से मिलने वाली छूट के अतिरिक्त होगी. इसके अलावा स्कीम में स्क्रैपिंग इंसेंटिव भी दिया जाएगा. 



यह भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में सेकेंड हैंड कार खरीदना पसंद कर रहे है लोग, जानिए इसकी वजह
सब्सिडी पाने के लिए करना होगा ये काम- सब्सिडी का दावा करने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजें देनी होगी. पहला, बिक्री रसीद (सेल्स इनवॉइस), दूसरा आधार कार्ड और तीसरा कैंसिल चेक की एक कॉपी. ये सभी चीजें आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय डीलर को उपलब्ध करानी होगी. जिसके तीन दिन के भीतर आपकी सब्सिडी आपके खाते में आ जाएगी. वहीं दिल्ली सरकार की ओर से एसएमएस के जरिए उपभोक्ता को अपडेट रखा जाएगा कि आपका सब्सिडी क्लेम किस चरण में है. परिवहन विभाग के पास एक डैशबोर्ड होगा, जिसके माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं कि कितने आवेदन मिले हैं और कितने पेंडिंग हैं. रियल टाइम ट्रैक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

इस तारीख के बाद रजिस्टर्ड गाड़ियों पर मिलेगी सब्सिडी- दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का नोटिफिकेशन 7 अगस्त को जारी किया था. इसलिए इस तारीख के बाद जिन लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें है उन्हें सब्सिडी का फायदा मिलेगा. वहीं सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रोड टैक्स माफ करने का नोटिफिकेशन 10 अक्टूबर को जारी किया था और रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का नोटिफिकेशन 15 अक्टूबर को जारी किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज