• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Bullet चलाने वाले न करें ये काम, नहीं तो पुलिस काट देगी चालान

Bullet चलाने वाले न करें ये काम, नहीं तो पुलिस काट देगी चालान

दिल्ली पुलिस ने इस मुहिम के तहत 500 से ज्यादा Royal Enfield बाइक पकड़ी हैं, जिनमें तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट लगें हैं

दिल्ली पुलिस ने इस मुहिम के तहत 500 से ज्यादा Royal Enfield बाइक पकड़ी हैं, जिनमें तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट लगें हैं

अगर आपके पास भी Royal Enfield की Bullet है और आपने भी इसमें तेज आवाज वाला साइलेंसर (एग्जॉस्ट) लगा रखा है, तो समझ लीजिए आप दिल्ली पुलिस के रेडार में है

  • Share this:
    अगर आपके पास भी Royal Enfield की Bullet है और आपने भी इसमें तेज आवाज वाला साइलेंसर (एग्जॉस्ट) लगा रखा है, तो समझ लीजिए आप दिल्ली पुलिस के रेडार में है. ध्वनी प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक अहम पहल शुरू की है, जिसमें उन बाइकों के चालान काटे जा रहे हैं, जिनमें लोगों ने कंपनी के बाहर से एग्जॉस्ट लगाए हैं. दिल्ली पुलिस ने इस मुहिम के तहत 500 से ज्यादा Royal Enfield बाइक पकड़ी हैं, जिनमें तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट लगें हैं, जो कि नॉइस पॉल्यूशन (ध्वनी प्रदूषण) फैला रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: Bajaj ने उतारी Pulsar 125 Neon, जानें कीमत और बाइक के फीचर्स

    फेसबुक पर वायरल हो रहे वीडियो
    Royal Soldier द्वारा Youtube पर अपलोड किए गए वीडियो के मुताबिक, एक पुलिसकर्मी कानून तोड़ने वालों को पकड़ने के लिए एक टीम बनाता दिख रहा है और इललीगल एग्जॉस्ट लगाने वाले के चालान काट रहा है. साथ ही पुलिस मौके पर ही एग्जॉस्ट भी हटा रही है, ताकि बाइक के मालिक दोबारा उसका इस्तेमाल न कर सके. बाइकों के साइलेंसर हटाने के वीडियो फेसबुक पर भी वायरल हो रहे हैं. वीडियो में पुलिस ने एक Royal Enfield बाइक को पकड़ा है, जिसका मौके पर ही एग्जॉस्ट निकाल दिया गया है और पुलिस ने इसकी मार्किंग भी की है, ताकि रिकॉर्ड रखा जा सके. इसके अलावा पुलिस वालों ने उन गाड़ियों को भी पकड़ा जिनमें बाहर से तेज आवाज करने वाले हॉर्न और प्रेशर हॉर्न लगे थे. बेहद तेज आवाद वाले हॉर्न और नॉइस लेवल तय लीमिट को तोड़ने वाले हॉर्न इंडिया में इललीगल हैं और जिन गाड़ियों में इनका इस्तेमाल हो रहा है, उनके खिलाफ ध्वनी प्रदूषण फैलाने को लेकर केस दर्ज हो सकता है.



    जानिए मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में क्या हुआ था
    हालांकि ये पहली बार नहीं है जब पुलिस ने Royal Enfield पर घूमने वाले राइडर्स को पकड़ा हो. इससे पहले अन्य राज्यों की पुलिस ने भी Royal Enfield मोटराइकिल के खिलाफ ऐसी ही पहल तलाई थी. महाराष्ट्र में पुलिसकर्मियों ने तो साइलेंसर को काटने के लिए एक स्पेशल डिवाइज का इस्तेमाल किया था जब कि मध्य प्रदेश में तेज आवाज करने वाले साइलेंसरों को ध्वस्त करने के लिए पुलिस रोड रोलर का यूज किया था. ऐसे में दिल्ली के लोगों के लिए बेहतर यही रहेगा कि वो उसी एग्जॉस्ट (साइलेंसर) का इस्तेमाल करें, जो कि बाइक में उन्हें कंपनी से फिट होकर मिलता है.



    ये भी पढ़ें: ... इस वजह से महंगी होने वाली यमाहा की बाइक्स और स्कूटर्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज