लाइव टीवी

दिल्ली की सड़कों को बदलेंगे केजरीवाल, जानें क्या है सरकार का मास्टर प्लान

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 3:43 PM IST
दिल्ली की सड़कों को बदलेंगे केजरीवाल, जानें क्या है सरकार का मास्टर प्लान
दिल्ली का ट्रैफिक

सीएम केजरीवाल ने बताया कि परियोजना की लागत करीब 400 करोड़ रुपए होगी और इससे सड़क की उपयोगिता और क्षमता में इजाफा होगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 3:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की कायापलट करने के बाद अब केजरीवाल सरकार शहर की सड़कों को भी नया रूप देने जा रही है. राज्य सरकार इन्हें फिर से डिजाइन करने का प्लान कर रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार उन सभी सड़कों का ढांचा और डिजाइन बदलेगी, जिनकी देखरेख लोक निर्माण विभाग करता है.

बदला जाएगा ढांचा
मुख्यमंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पहले चरण में सरकार ने नौ सड़कों का चयन किया है. उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी के तहत जिन सड़कों की देखरेख का काम आता है, उन सभी सड़कों का डिजाइन अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप किया जाएगा. सड़कों का ढांचा भी बदला जाएगा और मोटरविहीन वाहनों तथा दिव्यांग लोगों के आने जाने के लिए जगह बनाई जाएगी.

क्या है दिक्कत

सीएम केजरीवाल ने बताया कि परियोजना की लागत करीब 400 करोड़ रुपए होगी और इससे सड़क की उपयोगिता और क्षमता में इजाफा होगा. पहले चरण में जिन सड़कों का चयन किया गया है उनमें एम्स से आश्रम और विकास मार्ग (लक्ष्मी नगर चुंगी) से लेकर कड़कड़डूमा तक के मार्ग शामिल हैं. उन्होंने कहा कि सड़कों को रिडिजाइन करने की जरूरत है. दिल्ली में ट्रैफिक की स्थिति को सुधारा जा सकता है. दिल्ली की सड़कें कुछ पश्चिमी देशों की सड़कों से भी चौड़ी हैं. लेकिन यहां कई बार 4-लेन रोड कुछ दूरी के बाद 3-लेन रोड हो जाती है और फिर आगे जाकर 6-लेन भी हो जाती है. दिक्कत की असल वजह यही है.

(भाषा से इनपुट)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...