Home /News /auto /

delhi subsidy ecycles electric vehicle subsidy electric car subsidy electric scootrer subsidy electric bike mbh

ई-साइकिल खदीदने पर इस राज्य में मिलेगी 15 हजार की सब्सिडी, देखें कैसे मिलेगा फायदा?

पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 5,500 रुपये तक खरीद प्रोत्साहन मिलेगा.

पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 5,500 रुपये तक खरीद प्रोत्साहन मिलेगा.

सरकार ने अप्रैल में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और एयर पॉल्यूशन से लड़ने के लिए दिल्ली में ई-साइकिल को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा की थी. हालांकि, इन सब्सिडी के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइन्स की घोषणा नहीं की गई थी.

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार अगले सप्ताह से ई-साइकिल पर सब्सिडी बढ़ाने जा रही है. खबर है कि दिल्ली के निवासी इलेक्ट्रिक साइकिल पर अधिकतम 15,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त करने के पात्र होंगे. राज्य सरकार अगले सप्ताह ऑपरेशनल गाइडलाइन्स जारी करने की तैयारी कर रही है.

सरकार ने अप्रैल में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और एयर पॉल्यूशन से लड़ने के लिए दिल्ली में ई-साइकिल को बढ़ावा देने की योजना की घोषणा की थी. हालांकि, इन सब्सिडी के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइन्स की घोषणा नहीं की गई थी. ये सब्सिडी का फायदा सिर्फ दिल्ली के निवासी ही उठा पाएंगे.

ये भी पढ़ें- 9 जून को लॉन्च होगी बेहद स्टाइलिश और एडवांस New Volkswagen Virtus, जानें इसकी खासियतें

इस तरह मिलेगा फायदा
सूत्रों के मुताबिक, पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 5,500 रुपये तक खरीद प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि पहले 1,000 को 2,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा. सरकार शहर के खाद्य वितरण और ई-कॉमर्स कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए पहले 5,000 ई-कार्गो साइकिल खरीदारों को प्रति वाहन 15,000 रुपये तक खरीद प्रोत्साहन भी प्रदान करेगी.

क्या होती हैं ई-साइकिल?
पैसेंजर ई-साइकिल या कार्गो ई-साइकिल वो होती हैं, जिनमें रिचार्जेबल बैटरी होती है. इन्हें पेडलिंग में सहायता से भी चलाया जा सकता है. पैसेंजर साइकिल का उपयोग मनोरंजक गतिविधियों या आने-जाने के लिए किया जा सकता है, जबकि कार्गो साइकिल का उपयोग पहले और अंतिम-मील वितरण उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- जल्द लॉन्च होगी 5 सीटर एसयूवी Renault Arkana, शानदार लुक और दमदार फीचर्स

इलेक्ट्रिक साइकिलों पर ही मिलेगी सब्सिडी
दिल्ली सरकार ने साफ कहा है जिन इलेक्ट्रिक साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर और पैडल होंगे उन्हें ही सब्सिडी के दायरे में लाया जाएगा. मोटर का इस्तेमाल करके इसे इलेक्ट्रिक साइकल बना सकते हैं. बैटरी खत्म होने पर पैडल का इस्तेमाल करके साधारण साइकल की तरह प्रयोग किया जा सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर