Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    जरुरी खबर! 1 नवंबर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग हुई शुरू, होगी होम डिलीवरी, नहीं लगवाने पर खड़ी हो सकती है मुसीबत

    हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो रही है
    हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो रही है

    हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plates) और कलर कोडेड स्टिकर (Colour Coded Stickers) के लिए ऑनलाइन बुकिंग एक नवंबर से शुरू होगी. इसके बाद इनकी होम डिलीवरी प्रयोग के तौर पर शुरू की जाएगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 29, 2020, 5:36 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली में हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टिकर (Colour Coded Stickers) के लिए ऑनलाइन बुकिंग 1 नवंबर, 2020 से फिर से शुरू हो रही है. राज्य सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था को कुछ हफ्तों पहले अस्थायी तौर पर रोक दिया था क्योंकि प्लेट समय पर तैयार नहीं हो रही थीं. यह निर्णय परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंगलवार को लिया गया. होम डिलीवरी की सुविधा लेने वाले वाहन चालकों को सौ से दो सौ रुपये तक शुल्क देना होगा. गहलोत ने भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माता संघ (SIAM) के प्रतिनिधियों से इस बारे में मुलाकात की.

    सरकार ने यह भी कहा है कि हर चरण में, ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा और हाई सेक्युरिटी नंबर प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर की होम डिलीवरी का विकल्प भी दिया जाएगा. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने हाल के सार्वजनिक नोटिस में, अप्रैल 2019 से पहले रेडिस्टर्ड वाहनों के मालिकों को बिना देरी के HSRP और कलर कोडेड स्टिकर प्राप्त करने के लिए कहा था. 2019 से पहले रेडिस्टर हुई 10 लाख कारों और 20 लाख दोपहिया वाहनों सहित दिल्ली में लगभग 30 लाख वाहनों को एचएसआरपी और कलर कोडेड स्टिकर लगाना होगा.


    कलर से मिलेगी पेट्रोल-डीजल वाहन की जानकारी
    वहीं HSRP निर्माता रोजमेर्टा की ओर से बताया गया कि एचएसआरपी की बुकिंग 1 नवंबर तथा इसे लगाने का कार्य 7 नवंबर से शुरू कर दिया जाएगा. पेट्रोल और सीएनजी के लिए हल्के नीले और डीज़ल वाहनों के लिए नारंगी रंग के साथ, उनके ईंधन के प्रकार के आधार पर वाहनों की पहचान के लिए कलर कोडेड स्टिकर की आवश्यकता होती है. वे रेडिस्ट्रेशन संख्या, रेडिस्ट्रेशन दफ्तर, एक लेज़र-ब्रांडेड पिन, और वाहन के इंजन और चेसिस नंबर की जानकारी देते हैं.





    ये भी पढ़ें: Honda CR-V का स्पेशल एडिशन भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

    HSRP लगवाने का खर्च
    हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगावाने का खर्च वाहनों पर अलग-अलग है. जैसे कार पर आप 600 से 1000 रुपये तक के बीच में HSRP लगवा सकते हैं. वहीं टू व्हीलर वाहनों पर इसकी कीमत 300 से 400 रुपये तक है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है. यह नंबर प्रेशर मशीन से लिखा जाता है. प्लेट पर एक तरह का पिन होगा जो आपके वाहन से जोड़ेगा. यह पिन एक बार आपके वाहन से प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों ही तरफ से लॉक होगा और किसी से नहीं खुलेगा.

    ये भी पढ़ें: Maruti की इस कार ने मार्केट में मचाई धूम, हर महीने बिक रही है 15000 से ज्यादा कार

    कैसे करें ऑनलाइन आवेदन
    हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोड स्टीकर लगवाने की प्रक्रिया को आसान बना दिया गया है. हाई सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाने के लिए विक्रेताओं के दो पोर्टल बनाए गए हैं. bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा. इसके बाद निजी या फिर सार्वजनिक वाहन से जुड़ा हुआ एक विकल्प को चुनना होगा और फिर स्टेप वाई स्टेप जानकारी देना होगा. इसके अतिरिक्त यदि वाहन चालक की गाड़ी में रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी हुई है और उसे महज स्टीकर लगावाना है तो उसे www.bookmyhsrp.com पोर्टल पर जाना पड़ेगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज