नए ट्रैफिक नियम लागू होते ही दिल्ली में कटे 3900 चालान

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 4:32 PM IST
नए ट्रैफिक नियम लागू होते ही दिल्ली में कटे 3900 चालान
नए Traffic Rule के तहत रेड लाइट जंप करना, टू व्हीलर पर बिना हेलमेट के सवारी करने के अलावा इमरजेंसी वीकल को ब्लॉक करना और नाबालिग द्वारा वीकल चलाने पर मां-बाप या अभिभावक को दोषी माना जाएगा.

नए Traffic Rule के तहत रेड लाइट जंप करना, टू व्हीलर पर बिना हेलमेट के सवारी करने के अलावा इमरजेंसी वीकल को ब्लॉक करना और नाबालिग द्वारा वीकल चलाने पर मां-बाप या अभिभावक को दोषी माना जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 4:32 PM IST
  • Share this:
सितंबर महीने की पहली तारीख से Motor Vehicles (Amendment) Act, 2019 लागू हो चुका है. इस नियम के आने के बाद से ही दिल्ली में पहले ही दिन 3900 चालान काटे गए.  इस नियम में रेड लाइट जंप करना, टू व्हीलर पर बिना हेलमेट के सवारी करने के अलावा इमरजेंसी वीकल को ब्लॉक करना और नाबालिग द्वारा वीकल चलाने पर मां-बाप या अभिभावक को दोषी माना जाएगा.

बता दें कि इस जुलाई में संसद में Motor Vehicles (Amendment) Bill, 2019 पास किया गया था, जिसके तहत रोड सेफ्टी और ट्रैफिक रेगुलेशन से जुड़े नियम- जैसे ड्राइविंग लाइसेंस या ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर जुर्माने की रकम में बदलाव किया गया था. सरकार का लक्ष्य इससे सड़क हादसों में कमी और लोगों में अनुशासन लाने का है. एक सीनियर ट्रैफिक अधिकारी ने बताया कि शाम सात बजे तक जितने भी चालान काटे गए हैं वे सारे कोर्ट चालान थे.

ये भी पढ़ेंः जानिए क्यों BS6 गाड़ियों की जगह BS4 खरीदना है फायदेमंद

ये हैं नए नियम?

नए नियम के तहत बिना हेलमेट के गाड़ी ड्राइव करने पर 10,000 रुपए जुर्माने के साथ तीन महीने तक लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा. पहले इस पर 100 रुपए का जुर्माना लगता था.

अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पाया गया तो पहली बार में उसके ऊपर 10,000 रुपए तक जुर्माना लग सकता है और 6 महीने की जेल भी हो सकती है. लेकिन अगर दूसरी बार गलती करने पर दो साल की जेल और या 15,000 रुपए का जुर्माना भरना होगा.

इसी तह एंबुलेंस, फायर बिग्रेड और पीसीआर का रास्ता रोकने पर 10,000 रुपए का तक जुर्माना लग सकता है. बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने, रैश ड्राइविंग (खतरनाक ड्राइविंग) करने पर 10,000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान है.
Loading...

वहीं टू-व्हीलर पर 2 से अधिक लोगों के बैठने पर दो हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा. साथ ही तीन महीने तक लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है. पहले ऐसा करने पर 100 रुपए का जुर्माना लगता था. सीट बेल्ट न लगाने पर 100 रुपए की जगह अब 1,000 रुपए जुर्माना लगेगा.

बिना इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने पर 2,000 हजार रुपए जुर्माना या 3 महीने तक की जेल या फिर दोनों सजा हो सकती है. नाबालिग के गाड़ी चलाने के दौरान हादसा होने पर वाहन मालिक या पैरेंट्स दोषी माने जाएंगे. उन्हें 25,000 रुपए तक जुर्माना और तीन साल तक की जेल है. साथ ही वाहन का रजिस्ट्रेशन भी एक साल तक के लिए रद्द हो जाएगा. ड्राइविंग के समय फोन पर बात करने पर 5000 रुपए जुर्माना देना होगा. पहले यह 1000 रुपए था.

सोर्सः मनी कंट्रोल हिंदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...