होम /न्यूज /ऑटो /

दिल्‍ली-एनसीआर में अक्‍टूबर से बैन होंगे BS4 वाहन! जानें CAQM क्‍यों लगाएगा पाबंदी?

दिल्‍ली-एनसीआर में अक्‍टूबर से बैन होंगे BS4 वाहन! जानें CAQM क्‍यों लगाएगा पाबंदी?

दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर में BS4 डीजल कारों पर बैन लग सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर में BS4 डीजल कारों पर बैन लग सकता है.

फेस्टिवल सीजन के आसपास हरियाणा और पंजाब में दिवाली आतिशबाजी और पराली जलाने जैसे कारणों से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु गुणवत्ता बिगड़ती है. नई नीति के तहत क्षेत्र में बीएस4 इंजन वाले चार पहिया वाहनों पर रोक लग सकती है .

हाइलाइट्स

दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर में BS4 डीजल कारों पर बैन लग सकता है.
यह प्रतिबंध वायु प्रदूषण के तीसरे चरण में पहुंचने पर ही लागू होगा.
जरूरी सेवा के लिए इस्तेमाल की जा रही कारों को छूट मिलेगी.

नई दिल्ली. क्या आपके पास बीएस4 इंजन पर चलने वाली डीजल कार है? यदि हाँ, तो आप इसे 1 अक्टूबर, 2022 से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ड्राइव नहीं कर सकेंगे. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की नई नीति के मुताबिक जिसके अनुसार बीएस 4 इंजन वाली डीजल कारों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. यह प्रतिबंध तब लागू किया जाएगा अगर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी NCR में फेस्टिवल सीजन के दौरान वायु प्रदूषण का स्तर 450 वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के पार चला जाता है.

फेस्टिवल सीजन में बढ़ सकता है प्रदूषण
फेस्टिवल सीजन के आसपास हरियाणा और पंजाब में दिवाली आतिशबाजी और पराली जलाने जैसे कारणों से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु गुणवत्ता बिगड़ती है. नई नीति के तहत क्षेत्र में बीएस4 इंजन वाले चार पहिया वाहनों पर रोक लग सकती है . हालांकि, इस नीति के तहत आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छूट मिलेगी.

यह भी पढ़ें : नई एयर पॉल्यूशन पॉलिसी: दिल्ली-एनसीआर से हट सकते हैं डीजल से चलने वाले ऑटो

स्टेज 3 प्रदूषण के लागू होगा प्लाग
साथ ही यह प्रतिबंध वायु प्रदूषण के तीसरे चरण में पहुंचने पर ही लागू होगा. पर्यावरण और वन मंत्रालय की ओर से तैयार किए गए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत वर्गीकृत, वायु प्रदूषण के चरण 3 को गंभीर माना जाता है जब एक्यूआई 401 और 450 के बीच रहता है. दिल्ली-एनसीआर में राज्य सरकारें बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 लाइट व्हीकल्स पर प्रतिबंध लगा सकती हैं.

यह भी पढ़ें : Tata ने लॉन्च किया Tigor CNG का सबसे सस्ता वेरियंट, माइलेज भी जबरदस्त

AQI का स्तर 450 तक पार कर जाने और वायु प्रदूषण के स्टेज 4 के लिए एक अलग एक्शन प्लान है. यदि वायु प्रदूषण चरण 4 तक पहुँच जाता है, तो योजना शहर में ट्रकों, दिल्ली में पंजीकृत डीजल से चलने वाले मध्यम माल वाहनों और भारी माल वाहनों (HGV) के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव देती है. हालांकि, आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को इस स्थिति में भी प्रतिबंध से छूट दी जाएगी.

Tags: Air pollution, Car Bike News, Petrol-Diesel

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर