लाइव टीवी

आज से बदल जायेगा आपका DL और RC, जानिए क्या होगा स्पेशल

News18Hindi
Updated: October 1, 2019, 10:28 AM IST
आज से बदल जायेगा आपका DL और RC, जानिए क्या होगा स्पेशल
अभी तक हर राज्य में डीएल और आरसी अलग अलग होते हैं. डीएल आरसी का फॉर्मेट अलग अलग होता है जिससे दी गई जानकारियां अलग अलग पन्नों पर होती हैं.

इन स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) और आरसी (RC) में माइक्रोचिप (Microchip) और क्यूआर कोड (QR Code) होंगे जिसके चलते पहले कभी किए गए नियम उल्लंघनों को छिपाना लगभग नामुमकिन होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2019, 10:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः सरकार ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) को लेकर लगातार बदलाव कर रही है. हाल ही में नए मोटर वाहन नियम (New Motor Vehicle Act) के लागू होने के बाद अब 1 अक्टूबर यानी आज से आपके ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) और आरसी (RC) में भी बड़ा बदलाव आ जाएगा. ये नए नियम 1 अक्टूबर से पूरे देश में लागू हो जाएंगे.

क्या है समस्या-
अभी तक हर राज्य में डीएल और आरसी का फॉर्मेट अलग अलग होता है जिससे दी गई जानकारियां अलग अलग पन्नों पर होती हैं. लेकिन अब इस नए नियम के लागू होने के बाद पूरे देश में एक जैसे डीएल और आरसी होंगे. बता दें कि इसे लेकर सरकार ने कुछ वक्त पहले नोटीफिकेशन जारी किया था.

माइक्रोचिप और QR कोड से लैस होगा DL-

इन स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर कोड होंगे और इनकी प्रिंटिंग भी एक जैसी ही होगी. अभी तक हर राज्य के मुताबिक, डीएल और आरसी अलग-अलग होती हैं. नए बदलाव के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेशन को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं होगा.



डिटेल छिपानी होगी मुश्किल-इन स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस डीएल और आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर कोड होने की वजह से पहले कभी किए गए ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को छिपाना लगभग नामुमकिन होगा. इस क्यूआर कोड के जरिए केंद्रीय ऑनलाइन डेटाबेस से ड्राइवर या वाहन के पिछले रिकॉर्ड को एक डिवाइस के जरिए पढ़ा जा सकेगा. ट्रैफिक पुलिस को उनके पास मौजूद डिवाइस में कार्ड को डालते ही या क्यूआर कोड को स्कैन करते ही गाड़ी और ड्राइवर की सारी डिटेल मिल जाएंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 8:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर