Home /News /auto /

DL News: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब दिल्ली में वेटिंग पीरियड हो जाएगा कम!

DL News: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब दिल्ली में वेटिंग पीरियड हो जाएगा कम!

दिल्ली में परमानेंट लाइसेंस के लिए लंबे इंतजार की अवधि अब कम हो जाएगी.

दिल्ली में परमानेंट लाइसेंस के लिए लंबे इंतजार की अवधि अब कम हो जाएगी.

दिल्ली में परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent Driving License) बनवाने वालों के लिए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने बड़ी खुशखबरी दी है. अब दिल्ली में परमानेंट लाइसेंस के लिए लंबे इंतजार की अवधि कम हो जाएगी. अब दिल्ली सरकार 8 और स्वचालित (ऑटोमेटेड) ड्राइविंग ट्रैक बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली में परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent Driving License) बनवाने वालों के लिए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने बड़ी खुशखबरी दी है. अब दिल्ली में परमानेंट लाइसेंस के लिए लंबे इंतजार की अवधि कम हो जाएगी. अब दिल्ली सरकार 8 और स्वचालित (ऑटोमेटेड) ड्राइविंग ट्रैक बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए अगले कुछ दिनों में ही टेंडर जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में इस समय परमानेंट लाइसेंस के लिए होने वाले ड्राइविंग टेस्ट केवल ऑटोमेटेड टेस्ट ट्रैक पर ही हो रहे हैं. फिलहाल, अभी विभाग में 13 जोनल ऑफिसों में 11 ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक के जरिए टेस्ट लिए जा रहे हैं.

    पिछले दिनों दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अगले तीन से चार महीने में दिल्ली में आठ और ऑटोमेटेड टेस्ट ट्रैक बन कर तैयार हो जाएंगे. इससे एक दिन में ज्यादा टेस्ट लिए जा सकेंगे, जिससे वेटिंग पीरियड में कमी आएगी. दिल्ली में अब ड्राइविंग टेस्ट सिर्फ ऑटोमेटेड टेस्ट ट्रैक पर ही हो रहे हैं.

    Driving license made of girl sitting in Australia hrrm - हरियाणा: नियमों को ताक पर रख ऑस्ट्रेलिया में बैठी लड़की का बना दिया ड्राइविंग लाइसेंस, ऐसे हुआ खुलासा

    दिल्ली में ये आठ नए टेस्ट ट्रैक 6 आईटीआई सेंटर में बनाए जाएंगे.

    दिल्ली में परमानेंट डीएल बनाने वालों को राहत!
    बता दें कि दिल्ली में ये आठ नए टेस्ट ट्रैक 6 आईटीआई सेंटर में बनाए जाएंगे. ये टेस्ट ट्रैक पूसा, जाफरपुर कलां, मयूर विहार, शाहदरा, जेल रोड और नरेला में बनाए जाएंगे. इसके साथ ही दिल्ली सरकार के दो विश्वविद्यालयों में भी ये ट्रैक बनाए जाएंगे. इंदिरा गांधी टिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमन और डीटीयू बवाना में ये ट्रैक बनाए जाएंगे.

    दिल्ली सरकार ने किया ये ऐलान
    दिल्ली सरकार ने लंबी वेटिंग पीरियड को देखते हुए ही परिवहन डॉक्यूमेंट्स की वैद्धता 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है. बीते कुछ महीनों से टेस्ट के लिए ज्यादा आवेदन आने के बाद दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है. अभी दिल्ली में टेस्ट के लिए आवेदन करने के दो से तीन महीने का वेटिंग टाइम मिल रहा है. परिवहन विभाग का कहना है कि नए ट्रैक शुरू हो जाने के बाद आने वाले दिनों में परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में कम टाइम लगेगा.

    ये भी पढ़ें: DL-RC सहित RTO से जुड़े इन कामों की समय सीमा बढ़ी, जानें अब किस तारीख तक बनवा सकते हैं Learning License

    बता दें कि परिवहन विभाग ने अपने फेसलेस सर्विस मॉडल के तहत ई-लर्नर लाइसेंस सुविधा शुरू की है जो एक आवेदक को घर या कार्यस्थल से ड्राइविंग टेस्ट देने की अनुमति देती है. अब दिल्ली में लर्नर लाइसेंस पाने वाले ऑनलाइन आवेदन दे कर स्लॉट बुक कर सकते हैं. आवेदकों को विभाग के किसी भी कार्यालय में आए बिना ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए स्लॉट दिए जाते हैं. परीक्षण पास करने के बाद लाइसेंस आवेदकों के पते पर भेजा जाता है.

    Tags: Delhi news, DL, Driving Licence, Driving license, RTO

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर