बाइक या स्कूटर से करते हैं रोज लंबा सफर, तो इन बातों को बिलकुल न करें नजरअंदाज

रास्ते में काफी ध्यान से ड्राइव करना चाहिए.
रास्ते में काफी ध्यान से ड्राइव करना चाहिए.

टू-व्हीलर (Two wheeler) चलाते समय हमेशा हेलमेट (Helmet) का इस्तेमाल करना चाहिए. लोकल और सस्ता हेलमेट पहनने से कई बाद हदसा (accident) होने पर जान पर बन आती है, क्योंकि दुर्घटना के समय ऐसे नकली हेलमेट आपकी जान नहीं बचा सकते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 5:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जिन लोगों को डेली बाइक या स्कूट से लंबा सफर करना होता है. उन्हें रास्ते में काफी ध्यान से ड्राइव करना चाहिए, क्योंकि कई बार जरा सी चूक से जान पर बन आती है. हम आपकों यहा कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी गलतियों के बारे मे बताने जा रहे हैं. जिनसे आपको अपने सफर में बचना है.

ISI मार्क का ओरिजिनल हेलमेट ही पहनें- टू-व्हीलर चलाते समय हमेशा हेलमेट का इस्तेमाल करना चाहिए. लोकल और सस्ता हेलमेट पहनने से कई बाद हदसा होने पर जान पर बन आती है, क्योंकि दुर्घटना के समय ऐसे नकली हेलमेट आपकी जान नहीं बचा सकते. हेलमेट अपने साइज़ के हिसाब से खरीदें. किसी का भी हेलमेट यूज करने से कई बार परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

रोड़ पर स्पीड नियमों का पालन करें- खाली और चौड़ी रोड़ देख कर अक्सर लोग जोश में बाइक की तेज करके चलाते हैं. जोकि बिलकुल भी सेफ नहीं है. यातायात विभाग हर सड़क के हिसाब से स्पीड तय करता है. इसलिए नियमों के मुताबिक ही अपनी बाइक की स्पीड रखनी चाइये, तेज स्पीड से बाइक चलाने पर बड़ी दुर्घटना घट सकती है.



यह भी पढ़ें: कार को हमेशा रखना है फिट, तो इन टिप्स पर जरूर करें गौर
दोनों ब्रेक का सही इस्तेमाल- बाइक चलते समय जब भी ब्रेक लगाने हो तो दोंनो ब्रेक का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से ब्रेकिंग असरदार होती है, और बाइक स्किड नहीं होती. इसलिए दोनों ब्रेक का सही इस्तेमाल करने की आदत डालें.
आसपास के वाहनों से उचित दूरी रखें- रोड़ पर अक्सर देखने को मिलता है कि वाहन चालक एक दूसरे के करीब होकर ही बाइक या स्कूटर चलाते है. जिससे सामने से कोई बड़ा वाहन या जानवर आने पर संभलने का मौका भी नहीं मिलता. इसलिए बाइक चलते समय आगे चलने वाले वाहन से उचित पर रहें. ताकि अगर आगे चल रहे को एक दम से ब्रेक लगानी पड़े तो आप सावधान रखें. ऐसे में एक्सीडेंट का खतरा कम रहता है.

यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने HDFC बैंक के साथ मिलाया हाथ, दो साल तक धीरे-धीरे बढ़ेगी EMI

खराब मौसम में बाइक चलाने से बचें- जब भी मौसम खराब हो , या भारी बारिश हो तो ऐसे में बाइक चलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे मौसम में सड़क पर अक्सर फिसलन रहती है और दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है.
टायर्स में सही हवा- बाइक के टायर्स में हवा का प्रेशर एकदम सही रहना चाहिए, क्योंकि हवा के कम प्रेशर से बाइक की परफॉरमेंस में खराब होती है और माइलेज में भी फर्क पड़ता है.
एयर फिल्टर की सफाई जरूरी- बाइक में लगे एयर फिल्टर की सफाई बेहद जरूरी है, क्योंकि गंदा एयर फिल्टर इंजन की परफॉरमेंस को खराब कर देता है साथ ही माइलेज पर भी इसका गलत असर पड़ता है. इसलिए महीने में एक बार एयर फिल्टर की सफाई जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज