Home /News /auto /

do insurance companies provide cover in case of fire in an electric vehicle know what is the opinion of experts

क्या इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने पर मिलेगी इंश्योरेंस की सुरक्षा, जानिए क्या है एक्सपर्ट्स की राय

देश के कई हिस्सों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं.

देश के कई हिस्सों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं.

आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं जिससे वाहन मालिकों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. तो क्या इस नुकसान से बचने के लिए एक आम मोटर इंश्योरेंस बीमा का सहारा लिया जा सकता है या फिर ईवी के लिए कोई अलग बीमा है?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. तेलंगाना में 11 मई को  Pure EV के एक EPluto G7 इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई. इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ लेकिन स्कूटर पूरी तरह जल गया. यह ऐसी पहली घटना नहीं है. पिछले महीने भी तेलंगाना के ही नजीमाबाद में ऐसी घटना सामने आई थी. इन मामलों में शारीरिक नुकसान कम और आर्थिक हानि अधिक देखने को मिल रही है.

ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या इस नुकसान से बचने के लिए अन्य वाहनों की तरह बीमा का सहारा लिया जा सकता है. क्या बीमा कंपनियां ईवी पर इंश्योरेंस दे रही हैं या कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत इसे भी कवर किया जा रहा है? इसे लेकर हमने बीमा एक्सपर्ट से बात की.

ये भी पढ़ें- ये है हार्ले-डेविडसन की सबसे सस्ती e-बाइक, सिर्फ 3.5 सेकंड में पकड़ेगी 100 kmph की स्पीड

ईवी बीमा को लेकर अलग गाइडलाइन नहीं
न्यूज18 से बात करते हुए बीमा एक्सपर्ट स्वीटी मनोज जैन ने बताया कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बीमा पर सरकार या बीमा कंपनियों की ओर से कोई अलग गाइडलाइन फिलहाल नहीं दी गई हैं. उन्होंने कहा कि इसे कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत ही कवर किया जाना चाहिए. मनोज जैन के अनुसार, ईवी में आग लगने की घटनाओं पर अभी बहुत अधिक इंश्योरेंस क्लेम्स नहीं किए गए हैं और जैसे-जैसे बीमा दावों में वृद्धि होगी इस संबंध में कोई न कोई पॉलिसी जरुर तैयार होगी. यानी फिलहाल ईवी में आग लगने की घटनाओं के लिए कोई अलग से इंश्योरेंस उपलब्ध नहीं है और आपको अपने वाहन की सुरक्षा के लिए कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी ही लेनी चाहिए.

क्या है कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी
इस इंश्योरेंस पॉलिसी में अमूमन वाहन को किसी भी तरह से पहुंचने वाली क्षति को कवर किया जाता है. इसमें आग लगना व प्राकृतिक आपदा के दौरान वाहन को नुकसान पहुंचना आदि शामिल है. कुछ एक अपवाद के अलावा आपके ईवी में अगर किसी भी तरह से आग लगती है तो वह कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के अंदर कवर होगा. उदाहरण के लिए अगर बैट्री चार्ज करते समय ईवी में आग लग जाए या रोड पर वाहन चलते समय उसमें आग लग जाए, वह इस इंश्योरेंस के अंदर कवर होगा.

ये भी पढ़ें- नहीं थम रहा इलेक्ट्रिक स्कूटरों आग लगने का सिलसिला, अब इस शहर में हुई घटना

किस स्थिति में रिजेक्ट हो सकता है क्लेम
बीमा क्षेत्र से संबंधी एक अन्य जानकार के अनुसार, आपके ईवी या किसी भी वाहन को आपने मॉडिफाई कराया है और उसके कारण आग लगना बीमा के तहत कवर नहीं है तो आपका क्लेम रिजेक्ट कर दिया जाएगा. वहीं, ईवी में आग लगने आर्थिक क्षति से बचने के लिए उन्होंने भी कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लेने का ही सुझाव दिया है.

Tags: Electric vehicle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर