अपना शहर चुनें

States

Driving License: इन राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियम को किया आसान, जानें सबकुछ

इन राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के नियम बदलें गए.
इन राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के नियम बदलें गए.

आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है. आइए जानते है इन राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में कितना बदलाव किया गया है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2021, 6:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर तगड़ा जुर्माना लगने लग गया है. ऐसे में यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है, कही गुम गया है या फिर आपने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया नहीं है. तो आपको जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेना चाहिए. क्योंकि कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की नियम को आसान कर दिया गया है. इसके बावजूद भी आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है. आइए जानते है इन राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में कितना बदलाव किया गया है....

ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके से बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस- इन राज्यों में आप ड्राइविंग लाइसेंस ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से बनवा सकते है. यदि आप ऑफलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो आपको इसके लिए आपने शहर के आरटीओ ऑफिस जाना होगा. वहीं यदि आप ऑनलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो राज्य परिवहन विभाग या केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के वेबसाइट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 50 हजार रुपये तक में खरीदें 90 KM माइलेज देने वाली Bajaj, Hero और TVS की ये बाइक, जानें डिटेल्स



ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देना होगा ऑनलाइन टेस्ट- सभी राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. इस टेस्ट में आपसे 10 प्रश्न किए जाएंगे. जिनके उत्तर आपको 10 मिनट में देने होंगे. यदि आप 6 प्रश्न के उत्तर भी सही दे देते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना जाएगा.
ऑनलाइन होगा शुल्क जमा- ड्राइविंग लाइसेंस की नई प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन टेस्ट के लिए स्लॉट बुक होते है. इसके लिए आपको ऑनलाइन शुल्क जमा कराना होगा और आप अपने हिसाब से ऑनलाइन टेस्ट के लिए समय चुन सकेंगे.

यह भी पढ़ें: 5 लाख की कीमत में आती हैं मारुति, रेनॉ, हुंडई और Datsun की ये कारें, जानें फीचर्स

दिल्ली में नए आरटीओ खोले गए- दिल्ली-एनसीआर में ड्राइविंग लाइसेंस की बढ़ती भीड़ को देखकते हुए केजरीवाल सरकार ने 4 नए आरटीओ ऑफिस खोले है. जहां आप नए ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपना पुराना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यु करा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज