Home /News /auto /

अब ड्रोन से होगी सामान की डिलीवरी, सबसे पहले इन चार शहरों में शुरू होगी सर्विस, जानें डिटेल्स

अब ड्रोन से होगी सामान की डिलीवरी, सबसे पहले इन चार शहरों में शुरू होगी सर्विस, जानें डिटेल्स

dron में सामान रखने के लिए लॉकर होगा (फोटो साभार: TSAW)

dron में सामान रखने के लिए लॉकर होगा (फोटो साभार: TSAW)

डिलीवरी के लिए तैनात सभी ड्रोन स्मार्ट लॉकर से लैस होंगे, जो केवल ग्राहक को दिए गए ओटीपी के जरिए ही खोले जा सकते हैं. इससे डिलीवरी किए जाने वाले सामान की सुरक्षा सुनिश्चित होगी.

नई दिल्ली. देश के चार शहरों में जल्द ही ड्रोन (drone) के जरिए सामान की डिलीवरी शुरू होने वाली है. last-mile delivery सर्विस चलाने वाली कंपनी Zypp Electric ने बताया कि वह अब ड्रोन लॉजिस्टिक्स सेगमेंट में प्रवेश कर रही है. इसके लिए TSAW के साथ करार किया गया है. कंपनी ने पहले चरण में चार शहरों में 200 ड्रोन तैनात करने की योजना बनाई है.

इस सर्विस को सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में शुरू किया जाएगा. यहां last-mile delivery सर्विस पहले से मौजूद है. कंपनी के अनुसार, तैनात किए गए सभी ड्रोन स्मार्ट लॉकर से लैस होंगे, जो केवल ग्राहक को दिए गए ओटीपी के जरिए ही खोले जा सकते हैं. इससे डिलीवरी किए जाने वाले सामान की सुरक्षा सुनिश्चित होगी.

ये भी पढ़ें- इस तरह पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रिक में बदलकर लाखों रुपए बचाएं; लागत भी बेहद कम

ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा
ड्रोन को इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बेड़े में शामिल किया जाएगा. इसने जरिए उन जगहों पर डिलीवरी की जाएगी, जहां पहुंचना कठिन होता है. इनसे जल्द-जल्द खाना, दवाईंयां और किराने के सामान पहुंचाया जा सकेगा. कंपनी बताया कि last-mile delivery सर्विस में ड्रोन शामिल होने के बाद ज्यादा प्रभावी हो जाएगी. अभी सड़कों पर भारी ट्रैफिक और ड्राइवरों पर बढ़ती निर्भरता के चलते इसकी गति प्रभावित होती है.

ये भी पढ़ें- Tata Motors लॉन्च करेगी ये सस्ती CNG कारें, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

AI से लैस होगा ड्रोन
TSAW ड्रोन एक स्टार्ट-अप है, जो लॉजिस्टिक्स में ड्रोन बनाने का काम करता है. इसने एक एंड-टू-एंड इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी स्टैक भी बनाया है, जिसमें स्मार्ट ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन (GCS), मानव रहित हवाई यातायात प्रबंधन (UTM) और AI- असिस्टेड स्मार्ट फ्लीट शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- 270 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी ये बैटरी वाली बाइक, लुक भी है किलर

10 गुना कम होगा डिलीवरी टाइम
Zypp Electric के कोफाउंडर और CEO आकाश गुप्ता ने बताया कि वह डिलीवरी प्रोसेस को आसान और स्मार्ट बनाने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन ड्रोन्स के जरिए पहाड़ी और लंबी दूरी वाले इलाकों में कम समय में पहुंचने के लिए बहुत मदद मिलेगी. इससे जरूरी सामान दवाईयां और खाना जल्द पहुंचाएगा. यह कम से कम 10 गुना समय बचाएगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Drone

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर