Home /News /auto /

दिल्ली की सड़कों पर जल्द दौड़ती नजर आएंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानिए कब होगी शुरुआत?

दिल्ली की सड़कों पर जल्द दौड़ती नजर आएंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानिए कब होगी शुरुआत?

इलेक्ट्रिक बस का प्रोटोटाइप दिल्ली पहुंच गई है.- फोटो साभार:  Kailash Gahlot (@kgahlot) Twitter

इलेक्ट्रिक बस का प्रोटोटाइप दिल्ली पहुंच गई है.- फोटो साभार: Kailash Gahlot (@kgahlot) Twitter

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोशल मीडिया पर बताया कि आने वाले समय में दिल्ली को ऐसी 300 बसें आएंगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जल्द ही हरी झंडी दिखाकर दिल्लीवासियों को ई बसों की सौगात देंगे.

    नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें चलाने जा रही है. लंबे इंतजार के बाद दिल्ली परिवहन विभाग (DTC) की पहली 100 फीसदी इलेक्ट्रिक बस का प्रोटोटाइप दिल्ली पहुंच गई है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में दिल्ली को ऐसी 300 बसें सौपीं जाएंगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जल्द ही हरी झंडी दिखाकर दिल्लीवासियों को ई बसों की सौगात देंगे.

    हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कैलाश गहलोत ने बताया था कि दिल्ली में जनवरी 2022 तक 300 बसों का पहला बेड़ा आ जाएगा. उन्होंने कहा था कि जहां तक ​​सीएनजी बसों का सवाल है, दिल्ली सरकार दो बैचों में 800 कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस बसों का ऑर्डर देगी. इसके बाद सार्वजनिक परिवहन के लिए केवल इलेक्ट्रिक बसें खरीदेंगे.

    ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार खरीदनी चाहिए या पेट्रोल-डीजल कार? यहां जानिए दोनों के फायदे और नुकसान

    राजधानी में बनेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन
    परिवहन मंत्री ने आगे बताया था कि सरकार ने 100 चार्जिंग स्टेशनों के लिए भी टेंडर जारी किए हैं. दूसरे लॉट में 100 और लगेंगे. गहलोत ने कहा कि ये दिल्ली के विभिन्न स्थानों में मौजूदा 100 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों से अलग हैं. इसके अलावा डीटीसी द्वारका सेक्टर-8, द्वारका सेक्टर 2 डिपो, महरौली टर्मिनल, नेहरू प्लेस में ऐसे स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है।

    ये भी पढ़ें- इस राज्य में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिल रही 2.5 लाख रुपए की छूट, 31 मार्च तक ऑफर

    बढ़ते प्रदूषण को कम करने की कोशिश
    दरअसल, दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले वाहनों की बड़ी संख्या को शहर में प्रदूषण का मुख्य कारण माना जाता है. यही वजह की सरकार इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों के जरिए राजधानी में प्रदूषण के बोझ को कम करने की कोशिश कर रही है. हाल ही दिल्ली सरकार ने राज्य में 10 साल पुराने सभी डीजल वाहनों के रजिट्रेशन रद्द कर दिए हैं. सरकार ने वाहन मालिकों ने पुराने वाहनों में इलेक्ट्रिक किट लगावाने की सलाह दी है. साथ ही 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन भी बंद करने जा रही है.

    Tags: Air pollution in Delhi, Arvind Kejriwal led Delhi government, Autofocus, Car Bike News, Delhi Government, Electric Bus, Electric Vehicles

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर