Home /News /auto /

महामारी की वजह से निजी वाहनों का महत्व बढ़ा, लोगों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का आकर्षण घटा

महामारी की वजह से निजी वाहनों का महत्व बढ़ा, लोगों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का आकर्षण घटा

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में लॉकडाउन (Lockdown) हटने के बाद निजी वाहन की मांग बढ़ी. इसमें सबसे ज्यादा लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन (Electric vehicle) खरीदना ज्यादा पसंद किया है. जिसकी बड़ी वजह इन वहन का खर्च कम होना है.

    नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी की वजह से निजी वाहनों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है, जबकि साझा परिवहन से लोग दूरी बना रहे हैं. वाहन कलपुर्जा क्षेत्र की कंपनी मदरनसन सूमी सिस्टम्स लि. के चेयरमैन विवेक चंद सहगल ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही महामारी के चलते ‘इलेक्ट्रिक’ वाहनों को लेकर जो रोमांच था, वह भी धूमिल पड़ता हा रहा है. 

    उन्होंने इस मामले में चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों का उदाहरण दिया. सहगल ने कहा कि कोविड-19 की वजह से लागू अंकुश हटने के बाद इन देशों में निजी वाहनों की मांग में जोरदार इजाफा हुआ है. उन्होंने भरोसा जताया कि देश के परंपरागत वाहन उद्योग का भविष्य काफी उज्ज्वल है.

    यह भी पढ़ें: रेनॉ की इस कार को खरीदें केवल 144 रुपये प्रतिदिन की EMI पर, जानिए पूरी स्कीम

    पब्लिक ट्रांसपोर्ट के दिन बीत गए- सहगल ने कहा, ‘एक चीज स्पष्ट है कि कोविड-19 की वजह से रोजाना इस्तेमाल के लिए निजी वाहनों का महत्व बढ़ा है. साझा वाहनों को कभी भविष्य का परिवहन बताया जा रहा था, लेकिन अब ऐसी बात नहीं रह गई है’ उन्होंने कहा, ‘अर्थव्यवस्थाओं के खुलने के बाद व्यक्तिगत या निजी वाहनों की मांग ‘काफी-काफी मजबूत है.’ हमने चीन में देखा है, वहां मांग काफी तेजी से सुधरी है. जापान और दक्षिण कोरिया में भी ऐसा ही हुआ है.

    यह भी पढ़ें: घर के आराम में बैठकर पसंद करें TVS बाइक, कंपनी ने लॉन्च किया ये ऐप

    भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन का होगा- महामारी के वाहन उद्योग पर प्रभाव के बारे में सहगल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि कम से कम अगले दो साल के लिए चीजें काफी स्पष्ट हो गई हैं.’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह रोमांच की भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का होगा, भी ठंडा पड़ा है. दुनिया में एक बार में 1.4 अरब कारों को बदलना एक बहुत बड़ा काम है.

    Tags: Auto News, Corona, COVID 19, Electric Car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर