लाइव टीवी

गुजरात में अगले साल से बनेगी उड़ने वाली कार, नीदरलैंड की इस मशहूर कंपनी के साथ हुई डील

News18Hindi
Updated: March 11, 2020, 6:08 PM IST
गुजरात में अगले साल से बनेगी उड़ने वाली कार, नीदरलैंड की इस मशहूर कंपनी के साथ हुई डील
फोटो: www.pal-v.com

PAL-V के इंटरनेशनल बिजनेस वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले ने बताया कि चलती कार (Flying Car) 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा. जिससे गति सीमा 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2020, 6:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में उड़ने वाली कार का सपना जल्द ही साकार होने वाला है. नीदरलैंड (डच) की कंपनी PAL-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) अगले साल तक भारत में उड़ने वाली कार बनाने लगेगी. इसके लिए कंपनी गुजरात में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है. न्यूज़ एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक, PAL-V के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और राज्य के प्रधान सचिव एमके दास के बीच एक एमओयू भी साइन हो चुके हैं. कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार PAL-V को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है.'

PAL-V के इंटरनेशनल बिजनेस वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले ने बताया कि चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा. जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी.

PAL-V के बयान के मुताबिक, उडते वक्‍त दो इंजन कार्यरत होने से इस कार की स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की होगी. एक बार टैंक फुल करने के बाद यह कार 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी. छोटे एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल में आने वाले रोटेक्‍स इं‍जन इस कार में लगे होंगे. कंपनी को अभी से 110 फ्लाइंग कार के ऑर्डर भी मिल चुके हैं, जिन्हें भारत में एक्सपोर्ट किया जाएगा.



flying car
विश्व की पहली चलने और उड़ने वाली कार फ्लोरिडा में लॉन्च हो चुकी है. (फोटो: www.pal-v.com)




फ्लोरिडा में लॉन्च हो चुकी है उड़ती कार
बता दें कि विश्व की पहली चलने और उड़ने वाली कार फ्लोरिडा में लॉन्च हो चुकी है. इसका नाम PAL-V ही रखा गया है. इस कार के ऊपर रियर प्रोपेलर लगे हैं जिन्हें जरूरत न होने पर हटाया भी जा सकता है. इनकी मदद से यह कार 12,500 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकती है.

कितने लोग बैठ सकेंगे?
इस उड़ने वाली गाड़ी में दो लोगों के बैठने की जगह होगी और इसमें 230 हॉर्सपावर के चार सिलेंडर इंजन लगाए गए हैं. यह कार तीन सीट वाली कार से दो सीट वाले गायरोकॉप्टर में सिर्फ 10 मिनट में बदल जाती है. यह आठ सेकेंड के अंदर शून्य से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: दुनिया की पहली उड़ने वाली कार लॉन्च, Speed जान उड़ जाएंगे होश!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2020, 9:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading