Home /News /auto /

e cycles subsidy in delhi aadhaar card based electric vehicle subsidy ssnd

E-Cycle खरीदने जा रहे हैं तो आधार कार्ड रखना ना भूलें, मिलेगा पूरे 5500 रुपये का फायदा

आधार कार्ड के आधार पर इलेक्ट्रिक साइकिल पर मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

आधार कार्ड के आधार पर इलेक्ट्रिक साइकिल पर मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

दिल्ली सरकार ने ई-साइक‍िल खरीदने वालों को सब्‍स‍िडी (E Cycles Subsidy) देने का ऐलान क‍िया था. राज्‍य सरकार की तरफ से शुरुआत में 10,000 साइक‍िल पर सब्‍स‍िडी का फायदा द‍िया जाएगा.

E Cycles Subsidy in Delhi : भारत की सड़कें अब इलेक्ट्रिक सड़कों में तब्दील हो रही हैं. सड़कों पर तेज आवाज के साथ धुआं उगलती गाड़ी नहीं बल्कि स्मूथ सरपट दौड़ती गाड़ियों का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. बाजार में आए दि इलेक्ट्रिक कार, बस, ट्रक, बाइक यहां तक कि इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च हो रही हैं. केंद्र समेत तमाम राज्य सरकारें भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही हैं. इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक साइकिलों पर भी सब्सिडी देने का ऐलान किया है.

अगर आप भी ई-साइक‍िल खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है. जब भी इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने जाएं अपना आधार कार्ड जरूर साथ ले जाएं. आधार कार्ड के आधार पर इलेक्ट्रिक साइकिल पर मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

प‍िछले महीने दिल्ली सरकार ने ई-साइक‍िल खरीदने वालों को सब्‍स‍िडी (E Cycles Subsidy) देने का ऐलान क‍िया था. राज्‍य सरकार की तरफ से शुरुआत में 10,000 साइक‍िल पर सब्‍स‍िडी का फायदा द‍िया जाएगा.

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में Tata Nexon EV ने फिर मारी बाजी, देखें अप्रैल में ऑटो सेल का रिजल्ट

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि लोगों को ई-साइकल पर भी आसानी से सब्सिडी मिलेगी. साइकिल के चेसिस नंबर, फ्रेम नंबर, बैटरी नंबर के आधार पर सब्सिडी दी जाएगी. एक व्यक्ति को एक ई-साइकल पर सब्सिडी मिलेगी. जिन साइकिल में बैटरी और पैडल दोनों होंगे, उन साइकिल पर सब्सिडी दी जाएगी.

दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति
दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के अनुसार, पहली दस हजार ई-साइकल पर 5500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. इसके अलावा पहली एक हजार साइकल की खरीद पर 2,000 रुपये की सब्सिडी अलग से दी जाएगी. यानी पहली 1,000 ई-साइकिलों पर दिल्ली सरकार की ओर से 7,500 रुपये की छूट मिलेगी. बाकि, 9,000 साइकिल पर 5500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. सरकार ने व्यवसायिक इस्तेमाल के ल‍िए कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट के पहले 5,000 खरीदारों के लिए 15,000 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है.

कैसी होगी इलेक्ट्रिक साइकिल
दिल्ली सरकार ने साफ कहा है जिन इलेक्ट्रिक साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर और पैडल होंगे उन्हें ही सब्सिडी के दायरे में लाया जाएगा. मोटर का इस्तेमाल करके इसे इलेक्ट्रिक साइकल बना सकते हैं. बैटरी खत्म होने पर पैडल का इस्तेमाल करके साधारण साइकल की तरह प्रयोग किया जा सकता है.

आधार कार्ड जरूरी
दिल्ली सरकार ने कहा है कि जिन व्यक्तियों के पास आधार कार्ड होगा उन्हें ही ई-साइकिल सब्सिडी का फायदा दिया जाएगा. कंपनी साइकिल का चेसिस नंबर, फ्रेम और बैटरी नंबर देगी और डीलर के पास से ई-साइकिल पोर्टल पर सारी जानकारी सब्मिट कर दी जाएगी.

Tags: Auto News, Cycle, Delhi Government, Electric Bicycles, Electric vehicle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर