Home /News /auto /

echallan payment process challan status check traffic police online traffic challan payment mbh

e-challan कट गया है तो नहीं है परेशान होने की जरूरत, इस तरह चेक करें स्टेटस और पेमेंट

ट्रैफिक नियम टूटने पर तुरंत ई-चालान कट जाता है. (फाइल फोटो)

ट्रैफिक नियम टूटने पर तुरंत ई-चालान कट जाता है. (फाइल फोटो)

अगर आप भी अपना ऑनलाइन चालान का स्टेटस चेक करना चाहते हैं या ई-चालान कर कट गया है तो इसे ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं.

नई दिल्ली. ऑनलाइन ट्रैफिक चालान शुरू होने के बाद बाइक या कार चलाते वक्त जाने-अनजाने नियम टूटने पर तुरंत ई-चालान कट जाता है. कई बार इसकी जानकारी हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए मैसेज से मिल जाती है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें इसका पता भी नहीं चलता है.

अगर आप भी अपना ऑनलाइन चालान का स्टेटस चेक करना चाहते हैं या ई-चालान कर कट गया है तो इसे ऑनलाइन भरना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने वाले करें थोड़ा इंतजार! जून में लॉन्च होंगी 6 शानदार कारें, देखें डिटेल्स

कैसे चेक करें कि चालान काटा गया है?
सबसे पहले echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं और चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें. चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (डीएल) का विकल्प मिलेगा. वाहन नंबर के ऑप्शन का चयन करने और पूछी गई आवश्यक जानकारी भरने की आवश्यकता है. ‘गेट डिटेल’ पर क्लिक करने के बाद चालान की स्थिति दिखाई देगी.

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन कैसे भरें?
चालान का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए echallan.parivahan.gov.in पर लॉग इन करना होगा. व्यक्ति को चालान से संबंधित जानकारी और कैप्चा भरने की आवश्यकता है और विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा जिस पर चालान का विवरण प्रदर्शित होगा. वह चालान खोजें जिसे भुगतान करना चाहता है. ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन आने पर उस पर क्लिक करें. भुगतान संबंधी जानकारी भरें और भुगतान की पुष्टि करें.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी कार, क्या आप लगा सकते हैं इसकी कीमत का अंदाजा?

हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान
ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, अगर आप हेलमेट पहनकर भी टू-व्हीलर चलाते हैं तब भी आपका चालान कट सकता है. हां ये सही है कि आपको हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, यदि कोई राइडर बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट की पट्टी नहीं लगाता है, तो उस पर नियम 194डी एमवीए के अनुसार ₹1000 का चालान किया जाएगा. यदि कोई डिटेक्टिव हेलमेट पहने या बीआईएस रजिस्ट्रेशन वाला हेलमेट पहने हुए पाया जाता है, तो राइडर को 194डी एमवीए के अनुसार ₹1000 से ज्यादा का सामना जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Traffic fines, Traffic Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर