लाइव टीवी

दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाना होगा आसान, सरकार लगाएगी 75 चार्जिंग स्टेशन

भाषा
Updated: November 28, 2019, 4:46 PM IST
दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाना होगा आसान, सरकार लगाएगी 75 चार्जिंग स्टेशन
इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बन रहे पब्लिक चार्जिंग स्टेशन

पहले चरण में 18 जगहों पर ईवी-चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इन जगहों का चयन दोनों पक्षों द्वारा संयुक्त सर्वे के जरिए किया गया है

  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के अधीन आने वाले क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाएगी. बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली कंपनी और एसडीएमसी ने इसको लेकर बुधवार को सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. समझौते के तहत ईईएसएल एसडीएमसी में आने वाले विभिन्न क्षेत्रों में करीब 75 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी.

क्या है लक्ष्य
इस मौके पर मौजूद बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा, 'सरकार कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के मिशन पर काम कर रही है. हमें वृद्धि चाहिए लेकिन जवाबदेही के साथ. हमने कार्बन उत्सर्जन में कमी का लक्ष्य रखा है. इसी के तहत हमने 2022 तक 1,75,000 मेगावाट रिन्यूबल एनर्जी का लक्ष्य रखा है और हम उसे हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही हमारा 2030 तक कुल बिजली उत्पादन क्षमता में रिन्यूबल एनर्जी की हिस्सेदारी बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने का लक्ष्य है.' फिलहाल कुल बिजली उत्पादन क्षमता में रिन्यूबल एनर्जी की हिस्सेदारी 22.7 प्रतिशत है.

ई-वाहन के लिए अनुकूल माहौल बनाने का प्रयास

उन्होंने कहा, 'देश ई-वाहन की महत्वकांक्षी योजना को लेकर आगे बढ़ रहा है. ऐसे में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन लगने से देश में ई-वाहन को लेकर अनुकूल माहौल बनाने में मदद मिलेगी.' सहमति पत्र पर दस्तखत के मौके पर सिंह के अलावा, दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल, एसडीएमसी के आयुक्त ज्ञानेश भारती समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे. बैजल ने कहा, 'हम स्वच्छ ईंधन की ओर बढ़ रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में चार्जिंग सुविधाएं बुनियादी ढांचा है और ये होगा तभी ई-वाहनों में तेजी आएगी. मेरा मानना है कि संबंधित बुनियादी ढांचा के विकास से दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर ग्राहकों का भरोसा बढ़ेगा.'

अब तक कितने चार्जिंग स्टेशन लगे
ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि सहमति पत्र के तहत ईईएसएल एसडीएफसी में आने वाले विभिन्न क्षेत्रों में करीब 75 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी. उन्होंने कहा, 'पहले चरण में 18 जगहों पर ईवी-चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. इन जगहों का चयन दोनों पक्षों द्वारा संयुक्त सर्वे के जरिए किया गया है.' उन्होंने कहा चार्जिंग के लिए शुल्क दर 4 रुपए यूनिट रखी गई है. ईईएसएल के अनुसार, अबतक इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने के लिये 300 एसी (तेजी से चार्ज करने वाला) और 170 डीसी (चार्जिंग में अपेक्षाकृत अधिक समय लेने वाला) चार्जर चालू किए गए हैं. कंपनी ने एनडीएमसी क्षेत्र में 65 चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 4:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...