लाइव टीवी

क्या घर पर चार्ज हो सकती है इलेक्ट्रिक कार? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब और प्रोसेस

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 7:19 AM IST
क्या घर पर चार्ज हो सकती है इलेक्ट्रिक कार? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब और प्रोसेस
कार को तेजी से चार्ज करने वाले चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानिए

अगर आप इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) या इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) चलाते हैं या आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो सबसे बड़ा सवाल इसकी चार्जिंग को लेकर ही उठता है. इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारी दे रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियों (Automobile) का फोकस अब इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) पर है. इसमें टाटा मोटर्स (Tata Motors) कार की खरीद पर ग्राहक के घर में सॉकेट लगाने में मदद भी करती है. साथ ही उन्हें चार्जिंग के लिए डेमो भी दिखाती है. न्यूज18 हिंदी ने जब कार के चार्जर को लेकर टाटा (Tata Motors) से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि टाटा नेक्सॉन को घर पर चार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले कंपनी को फोन करना होगा और सोसायटी से इस सेट-अप को लगाने के लिए NOC लेनी होगी. इसके बाद टाटा की ओर से आपके घर पर चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए टीम आएगी. टाटा की ओर से ये सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है, आपको सिर्फ अपने बिजली के मीटर से लेकर चार्जिंग सॉकेट तक के वायर के पैसे देने होंगे. एक बार ये सेट-अप हो जाने के बाद आप थ्री-पिन प्लग की मदद से घर बैठे अपनी टाटा नेक्सॉन ईवी को चार्ज कर सकेंगे.

अब सवाल उठता है कि इसके चार्जिंग स्टेशन और कहां है?
जवाब-
अगर आप घर पर कार को चार्ज करना भूल गए हैं या फिर उसकी बैटरी रास्ते पर कम हो रही है, तो ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में कई जगह चार्जिंग स्टेशंस हैं, जहां आप कार को चार्ज कर सकते हैं. नोएडा सेक्टर 5, ग्रेटर नोएडा में परी चौक के पास, दिल्ली में द्वारका, दिलशाद गार्डन और हरियाणा के गुरुग्राम जैसी जगहों पर आपको चार्जिंग स्टेशंस मिल जाएंगे. इन जगहों के अलावा भी दिल्ली-एनसीआर में और भी कई चार्जिंग स्टेशंस हैं.





टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए मेट्रो रेल प्राधिकरण और नगर निगमों के साथ बातचीत कर रही है. इसके अलावा वह इंडियन होटल, टाइटन वाच शोरूम, वेस्टसाइड और क्रोमा जैसी टाटा समूह की दुकानों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी.



ये भी पढ़ें-दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 की जल्द हो सकती है भारत में एंट्री! 

टाटा पावर ने एचपीसीएल, आईओसीएल और आईजीएस के खुदरा बिक्री केंद्रों पर वाणिज्यिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता किया है.



कंपनी ने मुंबई में 30 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और अगले साल इसकी संख्या बढ़ाकर 200 करने का लक्ष्य है.कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए मेट्रो रेल प्राधिकरण और नगर निगमों के साथ बातचीत कर रही है. इसके अलावा वह इंडियन होटल, टाइटन वाच शोरूम, वेस्टसाइड और क्रोमा जैसी टाटा समूह की दुकानों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. टाटा पावर ने एचपीसीएल, आईओसीएल और आईजीएस के खुदरा बिक्री केंद्रों पर वाणिज्यिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता किया है.

कंपनी ने मुंबई में 30 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और अगले साल इसकी संख्या बढ़ाकर 200 करने का लक्ष्य है.

सवाल-कार कितनी देर में होती है चार्ज
जवाब-टाटा नेक्सॉन में IP67 रेटिंग वाली 30.2 किलोवॉट का बैटरी पैक मिलेगा जिसे डीसी चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. खास बात है कि इस चार्जर से बैटरी को एक घंटे में 80 फीसदी किया जा सकता है. यानी कि डीसी चार्जर की मदद से 2 घंटे से कम समय में बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी. कार का इलेक्ट्रिक मोटर 129पीएस और 245 एम का पॉवर जेनरेट करता है. घर में इन्स्टॉल किए एसी चार्जर से पूरी बैटरी को चार्ज करने में 8 घंटे लगते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डीसी चार्जर काफी महंगे होते है लेकिन ये तेजी से चार्ज करते है.

ये भी पढ़ें- आने वाली है Maruti Suzuki की नई S-Cross, नए फीचर्स के साथ हो सकती है लॉन्च

लॉकडाउन में ऐसे रखें अपनी इलेक्ट्रिक कार का ख्याल

कोरोना लॉकडाउन के चलते इस वक्त पूरे देश में कामकाज बंद है. लोग घर से बाहर नहीं जा सकते. लिहाजा उनके व्हीकल भी खड़े हैं. इसीलिए हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास जानाकरियां दे रहे है.

बैटरी को करें डिसकनेक्ट- आपका व्हीकल लंबे वक्त के लिए पार्क है, इसलिए जरूरी हो जाता है कि इसकी बैटरी डिस्चार्ज न हो. अगर इलेक्ट्रिक टूव्हीलर स्वैपेबल या रिमूवेबल बैटरी वाला है तो व्हीकल की बैटरी के कनेक्शन हटाकर इसे डिसकनेक्ट कर दें.

कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर शटडाउन मोड के साथ आते हैं. इस मोड से व्हीकल पूरी तरह स्विच ऑफ हो जाता है. उदाहरण तौर के पर Ather 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर में शटडाउन मोड है. इसे बेहतर बैटरी मैनेजमेंट के लिए डिजाइन किया गया है. इस मोड का इस्तेमाल लंबे वक्त तक व्हीकल के पार्क रहने के दौरान करना चाहिए.

बैटरी को ​पूरी तरह डिस्चार्ज होने से बचाने के लिए इलेक्ट्रिक टूव्हीलर को हर तीसरे या चौथे दिन चार्ज करना चाहिए, फिर भले ही आप व्हीकल को इस्तेमाल न कर रहे हों. इलेक्ट्रिक टूव्हीलर के पार्क रहने पर भी इसकी बैटरी डिस्चार्ज होती रहती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 7:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading