• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • ELECTRIC CAR IS SELLING A LOT DUE TO HEAVY DEMAND KNOW WHAT IS SPECIAL IN THIS CAR KANND

भारी डिमांड के चलते खूब बिक रही है ये इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है खास इस कार में

टाटा नेक्सन ईवी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी.

Tata Nexon में कंपनी ने फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली 30.2kwh की बैटरी का इस्तेमाल किया है. इस कार की मोटर 245 nm का टॉर्क और 129bhp की पावर देती है. कंपनी इस कार की बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अप्रैल 2021 में टाटा नेक्सन EV कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार रही है. कंपनी ने अप्रैल में टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक कार के 525 यूनिट्स की बिक्री की है, वहीं कंपनी के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कुल मिलकर सिर्फ 749 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकती हैं. टाटा नेक्सॉन EV फुल चार्ज में 300 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है, जो इसे बाकी इलेक्ट्रिक कारों से ख़ास बनाती है. टाटा कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक कार पर ये दावा करती है की फ़ास्ट चार्जिंग के जरिये इस कार को सिर्फ 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    आंकड़ों के अनुसार टाटा नेक्सॉन के जितने भी मॉडल अप्रैल में बिके हैं उसमे 7.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी सिर्फ अकेले टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार की रही है. इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में दूसरे नंबर पर MG हेक्टर की ZS रही जिसके अप्रैल में कुल 156 यूनिट्स की बिक्री हुई. तीसरे नंबर पर इलेक्ट्रिक कार टाटा Tigor रही जिसके कुल 56 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं चौथे नंबर पर हुंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना रही जिसने अपने कुल 12 यूनिट्स की बिक्री की.

    यह भी पढ़ें: Honda Shine पर मिल रहा है दमदार डिस्काउंट, जानिए पूरा ऑफर

    टाटा नेक्सन की बैटरी और पावर - कंपनी ने इस कार में फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली 30.2kwh की बैटरी का इस्तेमाल किया है. इस कार की मोटर 245 nm का टॉर्क और 129bhp की पावर देती है. कंपनी इस कार की बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है. फ़ास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करके इस कार की बैटरी को सिर्फ 1 घण्टे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. वहीँ 15A के साधारण चार्जर से इसकी बैटरी को 10 से 90 प्रतिशत चार्ज होने में 8.5 घंटे तक लग जाते हैं.  

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी WagonR का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द आएगा मार्केट में, होगी ये कीमत

    कीमत और फीचर्स - टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7-इंच TFT डिस्प्ले ,7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप और सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं. इस कार की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है जो 16.56 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये तक जाती है.