लाइव टीवी

क्या आपको भी लेनी है इलेक्ट्रिक कार? नए साल में आ रही हैं यह 6 नई कारें

News18Hindi
Updated: December 30, 2019, 7:23 AM IST

जानें कौन सी इलेक्ट्रिक कारें 2020 में दस्तक देने के लिए तैयार है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2019, 7:23 AM IST
  • Share this:
इलेक्ट्रिक कार (Electric cars) अब रफ्तार पकड़ेगी. ये एक उम्मीद भी है और एक सवाल भी, क्योंकि पिछले साल सरकार ने कई इंसेटिव्स दिए लेकिन ग्राहक के सामने बहुत ज्यादा विकल्प नहीं हैं. दरअसल कई समस्याएं हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक कारें पॉपुलर चॉइस नहीं बन पा रही हैं. तो क्या इस साल यानी 2020 में वो हो पाएगा. देश के EV मार्किट में फिलहाल सिर्फ तीन प्लेयर हैं टाटा मोटर्स, महिंद्रा और हुंडई, पर देश में इलेक्ट्रिक कार की तेज़ डिमांड की उम्मीद में कई प्लेयर्स 2020 में अपनी इलेक्ट्रिक कारें उतारने की तैयारी कर रहे हैं.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति 2020 में Wagon R EV उतारने वाली हैं. वहीं टाटा मोटर्स ने भी हाल ही में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन EV को उतारने की घोषणा कर दी हैं.

देश की इस इलेक्ट्रिक bandwagon में कई विदेशी ऑटो प्लेयर्स भी उतरने की तैयारी कर रहे हैं. MG की ZS EV Porsche की EV Taycan, Jaguar की iPace और Audi की e-tron भी 2020 में इंडियन मार्किट में लॉन्च के लिए तैयार है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ज्यादा प्लेयर्स की मौजूदगी EV मार्किट की ग्रोथ के लिए ज़रूरी है.



दरअसल EV मार्किट के ये लॉन्च 2019 में सरकार की तरफ से दिए गए इन्सेन्टिव्स का नतीजा हैं. EV को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने GST में कटौती, इंटरेस्ट सबवेंशन और सब्सिडी जैसी कई घोषणाएं की हैं पर इलेक्ट्रिक कार मार्किट के लिए इन घोषणाओं से जयादा जरूरी इकोसिस्टम का तैयार होना है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि भारत में EV के ग्रोथ से जुडी इंफ्रास्ट्रक्चर, इस सेगमेंट के लिए अब भी बड़ी चुनौती है.

भारतीय थिंक टैंक नीति आयोग ने 2030 तक भारत को 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कार मार्किट बनाने का टारगेट सेट किया है. सरकार भी इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कई कदम उठा रही है पर प्राइसिंग, रेंज और इंफ्रास्ट्रक्चर अब भी EV के लिए एक बड़ा चैलेंज है.
(सोर्स-मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 30, 2019, 7:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर