होम /न्यूज /ऑटो /IIT के छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक फॉर्मूला वन रेसिंग कार, बेहद फास्ट है स्पीड, देखें वीडियो    

IIT के छात्रों ने बनाई इलेक्ट्रिक फॉर्मूला वन रेसिंग कार, बेहद फास्ट है स्पीड, देखें वीडियो    

RF23 इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार (फोटो: IIT मद्रास)

RF23 इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार (फोटो: IIT मद्रास)

IIT मद्रास के छात्रों ने सोमवार को संस्थान की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार लॉन्च की है. यह कार पूरी तरह से इंजीन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ग्लोबल बाजार में एक से एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो चुकी हैं.
कारों में जबरदस्त स्पीड और शानदार फीचर्स भी मिलते हैं.
डिजाइन, निर्माण और टेस्टिंग की छात्रों की टीम ने ही की है.

नई दिल्ली. दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. पिछले कुछ सालों में भारत समेत कई देशों में यह स्पीड और तेज हुई है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि सभी देश में प्रदूषण में कमी और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को घटाना चाहते हैं. मौजूदा समय में ग्लोबल बाजार में एक से एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो चुकी हैं. इन कारों में जबरदस्त स्पीड और शानदार फीचर्स भी मिलते हैं. अब भारत के छात्रों ने इस दिशा में एक कमाल कर दिखाया है.

IIT मद्रास के छात्रों ने सोमवार को संस्थान की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला रेसिंग कार लॉन्च की है. यह कार पूरी तरह से इंजीनियरिंग के छात्रों ने ही डेवलप की है. आईआईटी मद्रास की ओर से कहा गया है कि फॉर्मूला कार ‘RF23’ पर छात्र करीब एक साल से काम कर रहे थे. यह एक लंबी प्रक्रिया का परिणाम है. इस प्रक्रिया में डिजाइन, निर्माण और टेस्टिंग भी शामिल है. यह कार पूरी तरह से ‘टीम रफ़्तार’ ने ही बनाई है.

ये भी पढ़ें-  240 किमी रेंज वाला e-स्कूटर लॉन्च, कीमत सिर्फ ₹70 हजार से शुरू, 100% हो जाएगा फाइनेंस

पेट्रोल-डीजल इंजन से फास्ट है कार
परफॉर्मेंस की बात करें तो छात्रों का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक रेसिंग कार का पावर और स्पीड किसी आंतरिक दहन इंजन मॉडल की तुलना में बेहतर है. टीम रफ्तार में कई विषयों के 45 छात्र शामिल हैं और यह आईआईटी मद्रास में सेंटर फॉर इनोवेशन (सीएफआई) की प्रतियोगिता टीमों में से एक है. टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने, उद्योग-मानक इंजीनियरिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने और इंजीनियरिंग छात्रों के बीच वास्तविक दुनिया की तकनीकी विशेषज्ञता को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं.

ये भी पढ़ें- Apache की टक्कर में बजाज ने लॉन्च की नई बाइक, शानदार लुक और बिल्कुल नया है इंजन

प्रतियोगिता में उतरेगी ये कार
‘RF23’ से पर्दा उठाने के बाद IIT मद्रास के डायरेक्टर प्रोफेसर वी कामकोटि ने कहा, ”वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. इस क्षेत्र में विकास और तकनीकी की संभावना बहुत बड़ी है. टीम रफ़्तार का लक्ष्य दुनिया में सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूला स्टूडेंट टीम बनना है. लगातार इनोवेशन से ये उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. एक फॉर्मूला छात्र टीम के रूप में रफ़्तार हर साल दुनिया भर के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों के के साथ फ़ॉर्मूला छात्र प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है. यह टीम हाई परफॉर्मेंस वाली रेसिंग कार की डिजाइनिंग, निर्माण और रेसिंग करने में माहिर है.”

Tags: Auto News, Automobile, Electric Car, IIT Madras

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें