Home /News /auto /

electric vehicle charging stations in delhi ev capital of india ssnd

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन भरेंगे फर्राटा, जल्द लगेंगे 100 ई-चार्जिंग स्टेशन, 2 रुपये में होगी गाड़ी चार्ज

दिल्ली सरकार ने एक साल पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) बनाई थी.

दिल्ली सरकार ने एक साल पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) बनाई थी.

27 जून तक दिल्ली में 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे. ईवी मालिकों से दिल्ली सरकार (Delhi Government) के चार्जिंग स्टेशनों पर मात्र 2 रुपए प्रति यूनिट चार्जिंग शुल्क लिया जाएगा.

EV charging station in Delhi: दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी (EV Capital of India) बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है. ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर (EV infrastructure) को काफी मजबूत किया जा रहा है. राजधानी के घने और ग्रामीण इलाकों में भी ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. दिल्ली सरकार का दावा है कि अगले तीन महीनों में 300 नए ई-चार्जिंग स्टेशन (EV charging station) लगाए जाएंगे.

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने कहा कि कि दिल्ली सरकार ने 500 चार्जिंग पॉइंट्स (EV charging Points) के लिए टेंडर दे दिए हैं. दिल्ली में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए राज्य नोडल एजेंसी, दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड द्वारा टेंडर जारी किए गए हैं. सत्येंद्र जैन ने बताया कि 27 जून तक दिल्ली में 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए जाएंगे. ईवी मालिकों से दिल्ली सरकार (Delhi Government) के चार्जिंग स्टेशनों पर मात्र 2 रुपए प्रति यूनिट चार्जिंग शुल्क लिया जाएगा, जबकि अन्य राज्यों में 10-15 रुपए प्रति यूनिट का शुल्क लिया जाता है. बोली मानदंड को न्यूनतम सेवा शुल्क के रूप में रखा गया था. माइनस 3.60 रुपए प्रति यूनिट सर्विस चार्ज के चलते ईवी उपयोगकर्ताओं को काफी प्रोत्साहन मिलेगा.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली देश की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की राजधानी है. पिछले महीने पूरे देश में जितने इलेक्ट्रिक वाहन बिके थे, उससे 10 फीसदी से भी ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली में बिके हैं.

यह भी पढ़ें- आ गई है नई Toyota Glanza, जबरदस्त माइलेज के साथ दमदार फीचर्स, बुकिंग शुरू

100 चार्जिंग स्टेशन
दिल्ली सरकार ने एक साल पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) बनाई थी. पॉलिसी में कहा गया था कि दिल्ली के अंदर हर तीन किलोमीटर के अंदर पब्लिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. 100 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया था, जिसमें 500 चार्जिंग प्वाइंट होंगे. 100 प्रमुख स्थानों पर पब्लिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं. जिसमें 71 चार्जिंग स्टेशन मेट्रो स्टेशन पर हैं और बाकी प्रमुख स्थानों पर हैं.

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार ने जो बिडिंग प्रक्रिया रखी थी, वह पीपीपी मोड पर थी. इसके दो भाग हैं. सरकार ने जमीन मुहैया कराई है. दिल्ली सरकार ने एजेंसी के साथ मिलकर जमीन की व्यवस्था की है. इसके अलावा, ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर दिल्ली सरकार की तरफ से दिया गया है. ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम बोलीदाता का है. जो ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेंगे, उसमें उपकरण, मैन पावर और सर्विस देने का काम टेंडर प्राप्त करने वाली कंपनी की होगी.

2 रुपये प्रति यूनिट (Electric vehicle charging Price)
उन्होंने बताया कि बोली इस बात पर की गई थी कि कौन सा बोलीदाता है, जो कम से कम सेवा शुल्क लेगा. 12 बोलीदाताओं इसमें भाग लिया और माइनस 3.60 रुपए बोली आई है. यानी सर्विस चार्ज पॉजिटिव में न आकर निगेटिव में है. सब जोड़कर दिल्ली में 22 किलोवाट के जो चार्जिंग स्टेशन हैं, वहां प्रति यूनिट शुल्क सिर्फ दो रुपए होगा. समान्य रूप से यह चार्ज अलग-अलग शहरों में 10, 12 या 15 रुपए लिए जाते हैं. कहीं पर भी 10 रुपए से कम रेट नहीं है. दिल्ली में पहली बार मात्र दो रुपए प्रति यूनिट के अंदर इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज किए जाएंगे. बाकी जगहों पर बहुत ज्यादा रेट हैं.

हर 3 किमी पर चार्जिंग स्टेशन (Electric vehicle charging Stations)
डीडीसी के उपाध्यक्ष और दिल्ली सरकार के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि यह भारत में अपने तरह का सबसे बड़ा टेंडर था और इससे अगले तीन महीने में दिल्ली में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोगुना हो जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर तीन किलोमीटर के दायरे में एक ईवी चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराया जाएगा. बाहरी दिल्ली में भी पाब्लिक चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे.

Tags: Auto News, Delhi Government, Electric Vehicles, EV charging

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर