Maruti Swift का इलेक्ट्रिक वर्जन होने जा रहा है लॉन्च, सिंगल चार्ज में देगी 250 Km की रेंज, जानें सबकुछ

मारुति स्विफ्ट का इलेक्ट्रिक वर्जन देता है 250 किमी की रेंज.

मारुति स्विफ्ट का इलेक्ट्रिक वर्जन देता है 250 किमी की रेंज.

Electric Swift में कंपनी ने व्हीकल कण्ट्रोल यूनिट (VCU) को जोड़ा है. इसकी मदद से इस कार का मौजूदा सिस्टम जैसे कि स्टेयरिंग कंट्रोल्स, एक्सीलेरेशन पैडल, AC सिस्टम आदि को आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट काफी तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है. इस सेगमेंट में स्टार्टअप कंपनियों से लेकर लोकल  स्तर पर वाहनों को इलेक्ट्रिक किट द्वारा मॉडिफिकेशन दिया जा रहा है. ऐसा ही मॉडिफिकेशन नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने रेगुलर मारुती Dzire सेडान को इलेक्ट्रिक रूप देकर किया है. नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट इलेक्ट्रिक वाहनों के पार्ट्स और कंपोनेंट्स की बिक्री करती है.

मारुती सुजुकी के मालिक हेमंत डभाड़े ने बताया की स्विफ्ट के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को इस तरह मॉडिफाई किया जा रहा है. जिस से कार के ड्राइविंग स्टाइल और पावर पर कोई असर नहीं होगा. ये कार मौजूदा पेट्रोल और डीजल वेरिएंट की तरह पावरफुल होगी.

यह भी पढ़ें: 7,999 रुपये के डाउन पेमेंट पर घर लाए TVS का ये टू-व्हीलर, जानें पूरा ऑफर

कैसी होगी इलेक्ट्रिक Swift - कंपनी ने इस कार का एक वीडियो अपलोड किया गया है जिसमें देखा जा सकता है की नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने इस सेडान कार में कन्वर्जन इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है की कंपनी ने इस कार को नॉन इलेक्ट्रिक कार से इलेक्ट्रिक कार में बदला है.
ये है इसमें फीचर्स - इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने व्हीकल कण्ट्रोल यूनिट (VCU) को जोड़ा है. इसकी मदद से इस कार का मौजूदा सिस्टम जैसे कि स्टेयरिंग कंट्रोल्स, एक्सीलेरेशन पैडल, AC सिस्टम आदि को आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है. इस कार के ट्रांसमिशन को मैन्युअल ही रखा गया है, इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: Hero MotoCorp ने शुरू किया वर्चुअल शोरूम, अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे ये बाइक्स

इतने पावर का मिलेगा बैटरी पैक - कंपनी ने इस कार के इंजन की जगह मोटर और फ्यूल टैंक की जगह बैटरी पैक को फिट किया है. ये सभी बदलाव करने से कार के अंदर के स्पेस में कोई कमी नहीं आयी है. कंपनी ने इस कार में 15KW के पावर की मोटर का इस्तेमाल किया है जो 35KW की पीक पावर जनरेट करता है. इस कार को IP67 की रेटिंग दी गयी है जो इसे वाटर सीलिंग से बचाएगी. इस कार में AC के इस्तेमाल के लिए ब्लड मोटर दिया गया है. ये कार 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है. ये कार फुल चार्ज होने में 8 घंटे का वक़्त लेती है और सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज