इलेक्ट्रिक Wagon R जल्द होगी लॉन्च, मारुति की जगह ये कंपनी कर रही है डेवलप

इलेक्ट्रिक वैगनआर जल्द होगी लॉन्च.

Electric Wagon R पूरी तरह से बदल दिया गया है, जिसमें एक पतली ग्रिल शामिल है, जो कि टर्न इंडिकेटर्स के रूप में नजर आती है. नई टोयोटा में फ्रंट और रियर बंपर को अपडेट किया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मारुति सुजुकी की फैमली कार की बात की जाए तो सबसे पहला नाम Maruti Suzuki Wagon R का नाम आता है. जिसकी सबसे बड़ी वजह है इस कार को कंपनी ने छोटे परिवार की जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया है. जो ईंधन तो कम खाती है साथ में माइलेज बेहतर देती है. ऐसे में जब आपको जानकारी हो की, नई वैगनआर इलेक्ट्रिक बैटरी से चलेगी तो आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या होगी. क्योंकि जहां पेट्रोल कार पर प्रति किमी 10 रुपये का खर्च आता है. वहीं इलेक्ट्रिक कार पर प्रति किमी केवल 1.50 रुपये का खर्च आता है. आइए जानते है इलेक्ट्रिक वैगनआर कैसी होगी.

    ये कंपनी कार रही है नई वैगनआर को डेवलप - दरअसल अब मारुति वैगनआर को इलेक्ट्रिक अवतार में टोयोटा पेश करने वाली है. टोयोटा की ब्रैंडिंग वाली नई Wagon R को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था. ये कार लुक और डिजाइन में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं टोयोटा इस इलेक्ट्रिक कार को किस नाम से पेश करेगी फिलहाल इसके बारे में पता नहीं चला है. लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि, कंपनी ने इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में काफी बदलाव किया है.

    यह भी पढ़ें: Honda की इस बाइक पर मिल रहा है बम्पर कैशबैक, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

    कैसी होगी नई वैगनआर - इसके फ्रंट को पूरी तरह से बदल दिया गया है, जिसमें एक पतली ग्रिल शामिल है, जो कि टर्न इंडिकेटर्स के रूप में नजर आती है. नई टोयोटा में फ्रंट और रियर बंपर को अपडेट किया गया है.

    यह भी पढ़ें: जानिए कैसे केवल 724 रुपये खर्च करके आप इलेक्ट्रिक बाइक बनाना सीख सकते है, मिलेगी 150Km रेंज

    इलेक्ट्रिक वैगनआर का इंजन - टोयोटा की वैगनआर में इंजन को लेकर पता नहीं चल पाया है. मौजूदा वैगनआर में दो इंजन आप्शन 1.0-लीटर और 1.2-लीटर मिलते हैं. संभव है कि टोयोटा बैज मॉडल में भी यही सेट-अप मिल सकता है. पेट्रोल के अलावा सीएनजी में भी वैगनआर उपलब्ध है. मौजूदा वैगनआर के 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 67 bhp और 90 Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि 1.2-लीटर इंजन 82 bhp और 113 Nm टॉर्क पैदा करता है.  इंजन को 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन (सिर्फ 1.2 लीटर के लिए) के साथ जोड़ा गया है.