लाइव टीवी

डीज़ल-पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में सस्ती हो जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन- अमिताभ कांत

News18Hindi
Updated: February 1, 2020, 7:57 PM IST
डीज़ल-पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में सस्ती हो जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहन- अमिताभ कांत
NITI आयोग सीईओ अमिताभ कांत

अमिताभ कांत वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलेपमेंट समिट (WSDS) के मोबिलिटी टॉक कॉर्पोरेट कॉन्कलेव में बोल रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 7:57 PM IST
  • Share this:
नीति आयोग के सीईओ (NITI Ayog CEO) अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने गुरुवार को कहा कि आने वाले तीन सालों में इलेक्ट्रिक वाहन, कम्बस्चन वाहनों यानी कि डीज़ल-पेट्रोल वाहनों की तुलना में सस्ते हो जाएंगे क्योंकि इनकी बैटरी की कीमतों में 51 फीसदी तक की गिरावट हो जाएगी. अमिताभ कांत वर्ल्ड सस्टेनेबल डेवलेपमेंट समिट (WSDS) के मोबिलिटी टॉक कॉर्पोरेट कॉन्कलेव में बोल रहे थे. टेरी (TERI) का यह ऐनुअल फ्लैगशिप इवेंट राजधानी दिल्ली में हो रहा है.

क्लीन मोबिलिटी (Clean Mobility) पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि ग्रोथ पोटेंशियल की साइज बड़ी होने के बावजूद इंडियन ऑटो इंडस्ट्री को इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के मामले में अगुवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत के सामने दो तरह के चैलेंज हैं पहला- नए नए हो रहे शहरीकरण में ट्रांसपोर्टेशन का मामला और दूसरा आने वाले समय में ग्लोबल मैन्युफैचरर के सामने भारत की स्थिति.

इस सेशन में मौजूद ऑटो इंडस्ट्री के प्रतिनिधि ने नीति आयोग के सीईओ द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों का स्वागत किया. इन्होंने सरकार से इसके लिए एक रोडमैप तैयार करने की गुजारिश की ताकि पता चल सके कि हाइब्रिड या ईवी में से किस तरह के वाहनों पर जोर दिया जाए जिससे देश में रिसर्च और डेवेलपमेंट को बढ़ाया जा सके.

उन्होंने शहरों में सीएनजी और एलएनजी (लिक्विफाइड नेचुरल गैस) आधारित ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया. साथ में ये भी कहा कि आने वाले समय में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के लिए हाइड्रोजन ईंधन पर जोर देना जरूरी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 7:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर