• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • ESLA TELLS REGULATOR THAT FULL SELF DRIVING CARS MAY NOT BE ACHIEVED BY YEAR END AUTO NEWS AMDM

इस साल नहीं आएगी टेस्ला की बहुप्रतिक्षित सेल्फ ड्राइविंग कार! जानिए वजह

टेस्ला वाहनों से जुड़े 20 से अधिक एक्सीडेंट्स की जांच भी चल रही है

टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने जनवरी में एक कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उन्हें विश्वास है कि कार जो कि खुद ड्राइव होगी बिना किसी इंसान की जरूरत के वो साल के अंत तक आ जाएगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. यदि आप भी टेस्ला(Tesla) की फुल सेल्फ ड्राइविंग (full self-driving)कार की लॉन्चिंग को लेकर बेताब है तो अभी आपको इसके लिए और इंतजार करना पड़ेगा. पहले जैसे की उम्मीद की जा रही थी कि टेस्ला इस साल अपनी सेल्फ ड्राइविंग कार लॉन्च कर देगी तो अब ऐसा नहीं है. कंपनी ने कैलिफोर्निया रेग्युरेटर को इसकी जानकारी दी है कि वो उसकी फुल सेल्फ ड्राइवंग टेक्नोलॉजी इस साल के अंत तक नहीं आ सकती है. कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल (DVM) ने इसे लेकर जारी मेमो दिखाया है. टेस्ला सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने जनवरी में एक कॉन्फ्रेंस में कहा था कि उन्हें आत्मविश्वास है कि कार जो कि खुद ड्राइव होगी बिना किसी इंसान की जरूरत के वो साल के अंत तक आ जाएगी. 


    इस वजह से हो रही है देरी


    टेस्ला अपने कुछ कस्टमर्स और कर्मचारियों के साथ फुल सेल्फ ड्राइविंग (FSD) प्रोग्राम के बीटा (beta)वर्जन पर अक्टूबर से काम कर रही है, मस्क ने इसे ट्विट भी किया था हालांकि यह ट्विट CJ के प्रति इंजीनियरिंग वास्तवकिता से मेल नहीं खाता है. टेस्ला इस समय इस प्रोजेक्ट में लेवल 2 पर है, कैलिफोर्निया DMV ने ऑटोप्ले के इंजीनियर CJ मूर सहित टेस्ला प्रतिनिधियों के साथ 9 मार्च को हुई बातचीत में कहा कि लेवल 2 टेक्नोलॉजी सेमी आटोमेटेड ड्राइविंग सिस्टम से संबंधित है, जिसके लिए इंसानी ड्राइवर का सुपरविजन होना जरूरी होगा है. मेमो को लीगल ट्रांसपेरेंसी ग्रुप PlainSite द्वारा फ्रीडम ऑफ इनफरमेशन एक्ट (FOIA) द्वारा रिलीज किया गया है. टेस्ला ने संकेत दिया कि L5 की क्षमताओं के सुधार पर काम चल रहा है और टेस्ला अभी यह नहीं कह सकता है कि इसे इस साल के अंत तक पूरा किया जा सकता है. 


    ये भी पढ़ें - MG Motor ने अपनी Gloster SUV के सभी सेगमेंट की प्राइस बढ़ाई, जानें नई कीमत





    20 से अधिक टेस्ला कार की चल रही है जांच


    कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल इस बात की जांच कर रहा है कि बुधवार को कैलिफोर्नियों के फोंटाना के पास एक हाइवे पर टेस्ला वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें टेस्ला के ड्राइवर की मौत हो गई थी.हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि टेस्ला ऑटोपायलट पर चल रही थी या नहीं. राजमार्ग सुरक्षा नियामक टेस्ला वाहनों से जुड़े 20 से अधिक एक्सीडेंट्स की जांच कर रहे है.  

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: