कम कीमत में लॉन्च हुए तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें खासियत

कंपनी का कहना है कि हम ऐसे ई-वाहन (EV) पेश करना चाहते थे, जिन्हें आसानी से अपग्रेड किया जा सके, जिन्हें चलाने की लागत कम हो

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:26 PM IST
कम कीमत में लॉन्च हुए तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें खासियत
स्लो स्पीड से चलने वाला पोलो
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 5:26 PM IST
गुरुग्राम: रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर्स (Rissala Electric Motors) का हिस्सा Evolet ने इलेक्ट्रिक क्वार्ड-बाइक समेत तीन ई-स्कूटर लॉन्च किए हैं. कंपनी ने इन व्हीकल्स को स्लो स्पीड से लेकर फास्ट स्पीड की सिरीज में बाजार में उतारा है. गुरुग्राम की ये कंपनी शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बाजारों को टारगेट में रखकर चल रही है.

लॉन्च किए ये व्हीकल
कंपनी ने Polo, Pony और Derby नाम से तीन ई-स्कूटर और Warrior नाम से क्वार्ड-बाइक (चार पहियों वाली) बाजार में उतारी है. कंपनी का दावा है कि ये देश की पहली इलेक्ट्रिक क्वार्ड बाइक है. जैविक खेती, डेयरी इत्यादि क्षेत्र में कारोबार करने वाले रिसाला समूह ने इसके साथ ई-वाहन बाजार में एंट्री भी मार ली है.

डर्बी
डर्बी


आम परिवारों के बजट का स्कूटर
इस मौके पर रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रेरणा चतुर्वेदी ने कहा, 'हम ऐसे ई-वाहन (EV) पेश करना चाहते थे, जिन्हें आसानी से अपग्रेड किया जा सके, जिन्हें चलाने की लागत कम हो, जिनकी सर्विस कराना आम परिवारों के बजट में आ सके और जो लंबी दूरी तक जाने में सक्षम हो और लागत प्रभावी हों, एवोलेट के सभी मॉडल इसमें सक्षम हैं.' कंपनी ने इसके मैनुफैक्चरिंग के लिए हरियाणा के बिलासपुर में प्लांट स्थापित किया है.

स्कूटर्स के फीचर्स
Loading...

कंपनी के पोनी मॉडल को कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर उतारा गया है. ये एक बार चार्ज करने पर 60 किलोमीटर तक जा सकता है. इसकी अधिकतम गति सीमा 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसकी कीमत 39,499 रुपए से शुरू होती है. इसी तरह घरेलू महिलाओं को ध्यान में रखकर पोलो ई-स्कूटर पेश किया है और इसकी कीमत 44,499 रुपए से शुरु होती है. कंपनी के डर्बी मॉडल की कीमत 46,499 रुपए से शुरु होकर 59,999 रुपए के बीच है. वहीं कंपनी की क्वार्ड-बाइक वारियर की कीमत 1.40 लाख रुपए के रेंज में और ये एक बार चार्ज होने पर 50 किलोमीटर चल सकती है. इसकी टॉप स्पीड करीब 60 किलोमीटर प्रति घंटा है. कंपनी का कहना है कि सभी वाहन लिथियम आयन बैटरी से चलते हैं और इन्हें चार से पांच घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है.

स्पोर्टी बाइक हॉक
स्पोर्टी बाइक हॉक


स्पोर्ट्स बाइक जो चलेगी एक बार चार्ज में 150km
इसके अलावा कंपनी की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के पोर्टफोलियो में एक स्पोर्टी बाइक 'Hawk' भी है, जो एक बार चार्ज होने पर 150km की दूरी तय कर सकती है. इस बाइक की टॉप स्पीड 80kmph बताई जा रही है. वहीं इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगेगा. इसमें आपको 2000 watt BLDC मोटर मिलेगी. साथ ही बाइक में LED lights, E-ABS और डिजिटल कंसोल भी मिलेगा.

(इनपुट: भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...