1 अक्टूबर से बदल जाएगी आपकी RC और DL, जानें क्या होगा नया

DL के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी RC में भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं अब डीएल और आरसी के मामले में क्या कुछ होने वाला है नया...

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 7:06 PM IST
1 अक्टूबर से बदल जाएगी आपकी RC और DL, जानें क्या होगा नया
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 7:06 PM IST
अगर आप नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस पहले से ही बना हुआ है, तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि एक अक्टूबर, 2019 से ड्राइविंग लाइसेंस (DL) को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. DL के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी RC में भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं अब डीएल और आरसी के मामले में क्या कुछ होने वाला है नया...

- 1 अक्टूबर, 2019 से पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) एक जैसे होंगे. मतलब साफ है कि अब हर राज्य में अब डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां समान जगह पर ही होंगी. इसको लेकर केंद्र सरकार नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है

- अब तक हर राज्य अपनी सुविधा के अनुसार ही डीएल और आरसी का फॉर्मेट तैयार करता है. जिसकी वजह से किसी राज्य में कुछ जानकारियां अगर डीएल के फ्रंट पर हैं तो कुछ राज्यों में वही जानकारियां पीछे की ओर होती हैं. लेकिन अब सभी राज्यों में जो भी डीएल या आरसी बनेंगे, उनमें जानकारी एक जैसे ही दी जाएगी.

बदलेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस
बदलेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस


- नए नियमों के मुताबिक, आरसी और डिएल में ड्राइवर का डेटा और उस पर लगी पैनॉल्टी की जानकारी के लिए QR कोड दिया जाएगा. सरकार का मकसद है कि नए नियमों की मदद से सभी गाड़ियों और ड्राइवर्स का सेंट्रल ऑनलाइन डेटाबेस तैयार किया जा सके.

- ड्राइविंग लाइसेंस की बैक साइड पर इंमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर भी दिया जाएगा. इससे ट्रैफिक पुलिस को भी मदद मिलेगी. अगर किसी ने कोई नियम तोड़ा है या फिर उसने पहले भी कोई अपराध किया है, इसे ट्रैफिक पुलिस QR कोड के जरिए चेक कर सकेगी. QR कोड रीड करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को एक हैंडी ट्रैकिंग डिवाइस भी दिया जाएगा.

- आरसी के फ्रंट साइड में गाड़ी के फ्यूल टाइप और इमिशन के साथ-साथ गाड़ी के मालिक की भी डिटेल्स दी जाएंगी. वहीं QR कोड, टाइप ऑफ मोटर व्हीकल, लाइसेंस होल्ड जैसी जानकारियां कार्ड की बैक साइड में प्रिंट होंगी. इसके अलावा आरसी और डीएल दोनों में ही चिप भी दी जाएगी और ये इन कार्ड्स के फ्रंट पर होगी.
Loading...

- सरकार आरसी और डीएल कार्ड की प्रिंटिंग क्वालिटी को भी बेहतर बनाएगी, ताकि ये जल्दी फेड न हो.

ये भी पढ़ें: 

कार में ही फिट हो जाएगा e-scooter, पार्किंग से आगे जाना होगा आसान

बॉलीवुड के 'सिंघम' अजय देवगन ने खरीदी देश की सबसे महंगी SUV, इतनी है कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...