लाइव टीवी

UM Motorcycles का भारत में ऑपरेशन बंद, डीलर्स को करोड़ों का घाटा, 2500 लोगों की नौकरी गई

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 4:00 PM IST
UM Motorcycles का भारत में ऑपरेशन बंद, डीलर्स को करोड़ों का घाटा, 2500 लोगों की नौकरी गई
यूएम मोटर्स

कंपनी के करीब 80 डीलरशिप्स का भविष्य अधर में लटक गया. इन डीलरशिप्स ने कंपनी के रिटेल सेल्स नेटवर्क को खड़ा करने में करीब 150 करोड़ रुपए का निवेश किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 4:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: वाहन डीलर्स के संगठन फाडा (FADA) ने अपने सदस्यों की तरफ से मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी ‘यूएम लोहिया टू-व्हीलर्स’ (UM Motorcycles) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है. लोहिया ग्रुप और अमेरिका की यूएम मोटरसाइकिल्स के ज्वाइंट वेंचर ‘यूएम लोहिया टू-व्हीलर्स’ ने पिछले साल अक्टूबर में अचानक से अपने भारतीय ऑपरेशन को बंद कर दिया था.

धोखाधड़ी का मामला बताया
इससे कंपनी के करीब 80 डीलरशिप्स का भविष्य अधर में लटक गया. इन डीलरशिप्स ने कंपनी के रिटेल सेल्स नेटवर्क को खड़ा करने में करीब 150 करोड़ रुपए का निवेश किया है. इस ज्वाइंट वेंचर का गठन 2015 में किया गया और इसने रिटेल सेल्स 2016 में शुरू की. फेडरेशन ऑफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कहा कि उसने कंपनी के अमेरिकी और भारतीय निदेशकों को कानूनी नोटिस भेजा है. फाडा के पूर्व-अध्यक्ष एवं सदस्य निकुंज सांघी ने कहा, 'यह धोखाधड़ी का मामला है. इन डीलरों को उनके कारोबार, विश्वसनीयता इत्यादि का नुकसान हुआ, जबकि उनकी इसमें कोई गलती भी नहीं. इन लोगों ने कंपनी में निवेश किया और अब वे भारी कर्ज के बोझ तले दबे हैं.'



जा चुकी है 2500 लोगों की नौकरी
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से ये देखा जा रहा है कि मल्टीनेशनल कंपनियां देश में आती हैं. बड़े-बड़े निवेश के वादे करती हैं और फिर अचानक से घरेलू निवेशकों को अधर में छोड़कर देश से चली जाती हैं. वह कंपनी से डीलरों के लिए उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं, जिन्होंने कंपनी की करीब 10,000 मोटरसाइकिलों की बिक्री की है. सांघी ने कहा कि अब कंपनी के वाहनों की सर्विस कैसे होगी? कौन उनके कलपुर्जे बनाएगा. डीलरशिप्स के यहां पहले ही करीब 2,500 लोगों की नौकरी जा चुकी है. सरकार को इस स्थिति को नजदीक से देखने की जरूरत है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...