FASTag से होते हैं कई फायदें, अब कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेट्रोल भरने में भी मिलेगी मदद, जानिए सबकुछ

fastag से मिलेगा कैशलेस पेट्रोल.

FASTag का इस्तेमाल अभी देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर डिजिटल टोल कलेक्शन के लिए किया जाता है. FASTag का उद्देश्य टोल कलेक्शन प्रोसेस को तेज और सुगम बनाना और टोल प्लाजा पर प्रतीक्षा समय या लंबी कतार को कम करना है. अब इसका उपयोग कई और सुविधाओं में शुरू होने वाला है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. FASTag में भारत के कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंप पर सबसे तेज़ कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस ईंधन भरवाने का दावा किया है, जिसके लिए FASTag ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ सांझेदारी की है. FASTag यूज़र्स, जिनके खाते आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े हैं, उन्हें देश भर में इंडियन ऑयल के रिटेल आउटलेट्स पर बेनिफिट्स दिए जायेंगे. रविवार को जारी किये गए एक बयान में कहा गया है, "आईसीआईसीआई बैंक FASTag यूज़र्स अब इंडियनऑयल के ईंधन स्टेशनों पर पूरी तरह से डिजीटल अनुभव का आनंद ले सकते हैं जो यूज़र्स के लिए प्रतीक्षा समय को भी कम करेगा.

    इंडियन ऑयल के इतने आउटलेट्स पर मिलेगी सुविधा- बयान के अनुसार, पहले चरण में पूरे भारत में लगभग 3,000 इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स को कवर किया जाएगा. यह सिस्टम इंडियन ऑयल के ऑटोमेशन सिस्टम के साथ काम करेगा, जो ईंधन भरने की प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह के मैनुअल हस्तक्षेप को हटा देती है. यह सांझेदारी आईसीआईसीआई बैंक FASTag के माध्यम से पेट्रोल, डीजल और लुब्रिकेंट्स के भुगतान की अनुमति देता है.

    यह भी पढ़ें: Tata Tiago और Tigor घर लाए केवल 4,111 रुपये की EMI पर, मिलेंगे 43 हजार रुपये तक के बेनिफिट, जानिए पूरा ऑफर

    इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यूज़र्स को ईंधन भरते समय ग्राहक परिचारक को सूचित करना होगा, जो फिर वाहन के FASTag/कार नंबर प्लेट को स्कैन करेगा. जिसके बाद ग्राहक को ईंधन भरवाने के लिए एक OTP भेजा जायेगा. POS मशीन में OTP दर्ज करने के बाद लेनदेन की प्रकिर्या पूरी की जाएगी.

    टोल प्लाजा पर कैशलेस ट्रांजिक्शन में मिलती है मदद -  FASTag का इस्तेमाल अभी देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर डिजिटल टोल कलेक्शन के लिए किया जाता है. FASTag का उद्देश्य टोल कलेक्शन प्रोसेस को तेज और सुगम बनाना और टोल प्लाजा पर प्रतीक्षा समय या लंबी कतार को कम करना है. FASTag के अभी भारत भर में लगभग 35 मिलियन यूज़र्स हैं.

    यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी, इस राज्य ने भी की घोषणा, जानिए सबकुछ

    FASTags को देश भर के किसी भी टोल बूथ पर खरीदा जा सकता है. FASTag खरीदने के लिए आपके व्हीकल रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स के साथ एक आईडी की जरूरत होती है. टोल प्लाजा के अलावा, भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक सहित 22 बैंकों के माध्यम से फास्टैग खरीदे जा सकते हैं. कुछ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ड भी अपने ऐप के जरिए फास्टैग की पेशकश करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.