1 जनवरी 2021 से टोल प्लाजा पर FASTag अनिवार्य , जानिए कैसे मिलेगा फास्टैग?

1 जनवरी से सभी चार पहियों वाले वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है.

इस समय देश के 80 फीसदी टोल प्लाजा (Toll plaza) पर फास्टैग (Fastag) की सुविधा है. जिसे सरकार दिसंबर अंत 100 फीसदी करना चाहती है. ऐसे में यदि आपने अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगवाया तो आपको हाईवे (highway) पर असुविधा हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसमें 1 जनवरी से सभी चार पहियों वाले वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है. पूरे देश में सरकार फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा से 100 प्रतिशत भुगतान प्राप्त करना चाहती है और टोल प्लाजा पर कैश लेन-देन को पूरी तरह से खत्म करना चाहती है. आपको बता दें इस समय देश के 80 फीसदी टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा है. जिसे सरकार दिसंबर अंत 100 फीसदी करना चाहती है. ऐसे में यदि आपने अपने वाहन पर फास्टैग नहीं लगवाया तो आपको हाईवे पर असुविधा हो सकती है. आइए जानते है किस तरह से फास्टैग काम करता है और इसे कैसे आप अपने वाहन पर लगवा सकते हैं....

    कैसे काम करता है फास्टैग?- बता दें कि फास्टैग सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय और NHAI की पहल है. यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. एक एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैग है, जो गाड़ियों के आगे के शीशे पर लगा होता है. ताकि टोल प्लाजा से गुजरने पर वहां लगा सेंसर इसे रीड कर सके. जब फास्टैग की मौजूदगी वाला व्हीकल टोल प्लाजा से गुजरता है तो टोल टैक्स फास्टैग से जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से खुद ही कट जाता है.

    यह भी पढ़ें: Kia Motors India ने आफ्टरसेल्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए ये सर्विस लॉन्च की, जानिए सबकुछ

    कैसे प्राप्त कर सकते है फास्टैग?- नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार फास्टैग ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील औा पेटीएम पर उपलब्ध है. इसके अलावा आप फास्टैग को बैंक और पेट्रोल पंप से भी खरीद सकते है. बैंक से फास्टैग खरीदते समय आप ध्यान रखें कि जिस बैंक में आपका खाता है उसी बैंक से आप फास्टैग खरीदे. 

    यह भी पढ़ें: Happy Diwali 2020: दिवाली पर खरीदनी है कार, तो 4 लाख के बजट में ये मॉडल है बेस्ट

    कितने में मिलेगा फास्टैग?- नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार आप फास्टैग को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं आप फास्टैग को कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करा सकते हैं. सरकार ने बैंक और पेमेंट वॉलेट को रिचार्ज पर अपनी ओर से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी है.

    फास्टैग के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?- फास्टैग खरीदने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस का फोटो कॉपी और अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन चाहिए होगा. वहीं आप फोटो आईडी के तौर पर आधार कार्ड और पासपोर्ट या पैन कार्ड का भी प्रयोग कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.