लाइव टीवी

...तो क्या नहीं देना होगा हाइवे टोल प्लाजा पर एक भी रुपया!

News18Hindi
Updated: January 2, 2020, 1:49 PM IST
...तो क्या नहीं देना होगा हाइवे टोल प्लाजा पर एक भी रुपया!
FASTag रीडिंग मशीन है खराब, तो आपसे नहीं ली जाएगी कोई Toll Fee

अगर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इन्फ्रास्ट्रक्चर की खराबी के कारण पेमेंट नहीं हो पाता है तो वीकल यूज़र को बिना किसी पेमेंट के टोल प्लाजा से गुज़रने की इजाज़त होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2020, 1:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार द्वारा फास्टैग (Fastags) को अनिवार्य किए जाने के बाद लोगों ने इसे बनवाना शुरू कर दिया है. लेकिन क्या आपको पता है कि फास्टैग लेने के बाद भी टोल प्लाजा पर आप बिना पैसे दिए भी क्रॉस कर सकते हैं. शायद आपको पता न हो तो हम आपको बता देते हैं कि अगर टोल प्लाजा पर मौजूद रीडिंग मशीन आपके फास्टैग को स्कैन या रीड नहीं कर पाती तो आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) के नेशनल हाईवे फी डिटर्मिनेशन ऑफ रेट्स एंड कलेक्शन अमेंडमेंट रूल (The National Highway Fee Determination of Rates and Collection Amendment Rule 2018 GSR 427E 07.05.2018) 2018 के मुताबिक अगर किसी वीकल यूज़र के पास वैलिड फास्टैग है और उसमें उपयुक्त बैलेंस भी है. ऐसी स्थिति में अगर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन इन्फ्रास्ट्रक्चर की खराबी के कारण पेमेंट नहीं हो पाता है तो वीकल यूज़र को बिना किसी पेमेंट के टोल प्लाजा से गुज़रने की इजाज़त होगी.

इस तरह के सभी ट्रांजेक्शन के लिए वीकल यूज़र को जीरो ट्रांजेक्शन रिसीट ईश्यू (Zero Transaction Receipt) दी जाएगी. डीटेल जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

आपको बता दें कि फास्टैग एक तरह का स्टिकर है जो कि आपके कार के विंडशील्ड पर अटैच कर दिया जाता है. यह रेडियो फ्रीक्वेंसी इनेबल्ड (Radio Frequency Enabled) होता है जो कि बार कोड के जरिए आपकी वीकल के रजिस्ट्रेशन डीटेल से लिंक होता है. ये सारी इन्फॉर्मेशन बारकोड में स्टोर होती है.

जैसे ही आपका वाहन टोल प्लाज़ा से गुज़रता है वैसे ही फास्टैग रीडर आरएफआईडी कोड्स को डिटेक्ट करके प्रोसेस करते हैं और जरूरी अमाउंट आपके फास्टैग अकाउंट से कट जाता है.

नए वाहन मालिकों को फास्टैग लेने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि रजिस्ट्रेशन के वक्त उन्हें पहले से ही उपलब्ध कराया जाएगा. उन्हे सिर्फ इसे एक्टिव करके रिचार्ज करना होगा. लेकिन अगर आपके पास पुरानी कार है तो आप उन बैंकों से फास्टैग खरीद सकते हैं जो सरकार के NETC प्रोग्राम से अधिकृत हैं.

यह भी पढ़ें :-इस वजह से हुंडई को अपनी SUV क्रेटा पर देना पड़ रहा है भारी डिस्काउंट!
कल से महंगी हो जाएगी आपकी फेवरेट कार, आज है खरीदने का आखिरी मौका
हैचबैक, इलेक्ट्रिक SUV से लेकर सिडान तक अगले महीने लॉन्च हो रही यें 7 गाड़ियां
घने कोहरे में फॉलो करें ये ड्राइविंग टिप्स, आप रहेंगे सुरक्षित

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर