लाइव टीवी

खुशखबरी! अब 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार, चलेगी 480 किलोमीटर


Updated: November 1, 2019, 12:20 PM IST
खुशखबरी! अब 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार, चलेगी 480 किलोमीटर
अमेरिका के वैज्ञानिकों (US Scientist) ने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की बैटरी 10 मिनट (Car battery charge in 10 minutes) में चार्ज करने की तकनीक विकसित कर लेने का दावा किया है.

अमेरिका के वैज्ञानिकों (US Scientist) ने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की बैटरी 10 मिनट (Car battery charge in 10 minutes) में चार्ज करने की तकनीक विकसित कर लेने का दावा किया है.

  • Last Updated: November 1, 2019, 12:20 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. इलेक्ट्रिक व्हिकल (Electric Vehicle) के विस्तार को लेकर आमजन के मन में सबसे बड़ा डर उसकी चार्जिंग (Car battery charging) को लेकर है. सबसे पहले तो भारत में चार्जिंग स्टेशन (Car Charging Station Network in India) के नेटवर्क नहीं है. चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) बन जाए या लोग अपने घर पर ही कार चार्जिंग (Car Charge at home) सेटअप लगा लें तो भी कार की बैटरी चार्ज (Car battery charge) होने में टाइम बहुत लगता है. कई कार बैट्रियां तो फुल चार्ज होने के लिए 7-8 घंटे लेतीं हैं. अब इन सब चिंताओं को दूर करने वाली एक अच्छी खबर आई है. अमेरिका के वैज्ञानिकों (US Scientist) ने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)  की बैटरी 10 मिनट (Car battery charge in 10 minutes) में चार्ज करने की तकनीक विकसित कर लेने का दावा किया है.

अमेरिका की पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी लिदियम-आयन बैटरी विकसित करने का दावा किया है जो केवल 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी. बैटरी को बढ़े हुए तापमान में चार्ज करने की तकनीक से ऐसा कर पाना संभव हुआ है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनकी चार्ज की हुई बैटरी से इलेक्ट्रिक कार 480 किलोमीटर तक चल सकती है.

पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में मेकानिकल इंजीनियरिंग के वैज्ञानिक चाओ-यांग वांग ने बताया कि शोध के दौरान प्रायोगिक बैटरी का तापमान चार्जिंग के समय 60 डिग्री सेलिसिस तक ले जाया गया फिर इसे उपयोग के दौरान कम कर दिया गया. वांग ने दावा किया कि उनकी विकसित बैटरी की लाइफ भी आम लिदियम-आयन बैटरियों से कहीं अधिक है. इस बैटरी की लाइफ 2500 चार्जिंग की है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल
इलेक्ट्रिक व्हीकल


शोधकर्ताओं ने कहा कि यह भविष्य के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण खोज है. चार्जिंग के तनाव से मुक्त होने के बाद आम लोग तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना आरंभ कर देंगे. वैज्ञानिकों ने बताया कि वो चार्जिंग के समय को 10 से घटाकर 5 मिनट करने की दिशा में भी काम कर रहे हैं. उन्हें अपने इस प्रयास में सफलता हासिल करने की पूरी उम्मीद है.

यह खोज ऐसे समय पर आयी है जब लिदियम-आयन बैटरी के अविष्कारकों को हालही में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. लिदियम-आयन बैटरी पहली बार 1985 में बनाई गई थी. अब इनका व्यावसायिक उपयोग काफी बड़े पैमाने पर दुनिया भर में किया जा रहा है.

ये भी  पढ़ें:
Loading...

फेसबुक पर लाइव दिखाई ब्रेन सर्जरी, 25 साल की लड़की को था कैसा डर

आपके ऑनलाइन वीडियो देखने से जलवायु को हो रहा है बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 10:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...