Fiat अपने Internal combustion इंजन को 2025 तक करेगी बंद, 2030 तक पूरी तरह से हो जाएगी इलेक्ट्रिक

Fiat

Fiat की योजना है कि कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टशनों तक अपनी पहुंच को बढ़ाएगी और वायु प्रदूषण में सुधार करने के लिए काम करेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इटालियन कार निर्माता कंपनी Fiat ने साल 2030 तक अपनी कारों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करने की घोषणा की है. वाहनों के प्रभाव से पर्यावरण को बचाने के लिए कंपनी ने यह फैसला लिया है. कंपनी का पिछला जेनरेशन मॉडल Internal combustion इंजन के साथ तैयार किया गया है, जिसे  कंपनी जल्द ही बंद करने की तैयारी में है. कंपनी की तैयार की गई योजना के अनुसार Fiat इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टशनों तक अपनी पहुंच को बढ़ाएगी और वायु प्रदूषण में सुधार करने के लिए काम करेगी.

    कंपनी के सीईओ, ओलिवियर फ्रेंकोइस ने कहा कि नई इलेक्ट्रिक कार Fiat 500 को लॉन्च करने की योजना हमने कोरोना महामारी के आने से पहले बना ली थी. महामारी के आने के बाद से ही इसके लॉन्च में देरी हो रही है. उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने ये समय बहुत ख़राब है. उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि जंगली जानवर शहरों में घूम रहे हैं, जिससे ये शाबित होता है कि हम उनका घर यानि पर्यावरण ख़राब कर रहे हैं. हम सब को तत्काल रूप से अपनी पृथ्वी के पर्वावरण के सुधार के लिए कुछ न कुछ अच्छा करना होगा.

    यह भी पढ़ें: Mahindra XUV700 जल्द हो सकती है इंडिया में लॉन्च, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

    पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए कई और वाहन निर्माता कंपनियां भी अपनी प्रोडक्शन यूनिट को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करने पर लगी हुई हैं. वॉल्वो और मिनी ने भी अपनी कारों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करने की योजना बनाई है. होंडा ने भी अपने वाहनों को 2040 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने की योजना तैयार की है. इस के साथ ही Stellantis Group की सहायक कंपनी भी  Internal combustion इंजन के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक Stellantis Group 2025 की शुरुआत से 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.