वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- Ola, Uber की वजह से गिरी कार की बिक्री

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 10:31 PM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- Ola, Uber की वजह से गिरी कार की बिक्री
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

ऑटो सेक्टर में जारी मंदी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा दिया है. उन्होंने गाड़ियों की बिक्री गिरने के लिए Ola, Uber को जिम्मेदार बताया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 10:31 PM IST
  • Share this:
नईदिल्ली. ऑटो सेक्टर में जारी मंदी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा दिया है. उन्होंने गाड़ियों की बिक्री गिरने के लिए Ola, Uber को जिम्मेदार बताया है. वित्त मंत्री ने कहा है कि ऑटो इंडस्ट्री पर अब BS6 का प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि बीएस-6 तकनीक और ओला-उबर का इस्तेमाल बढ़ने से लोग नए वाहन नहीं खरीद रहे हैं. ये ऑटो उद्योग में सुस्ती की बड़ी वजह है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, सीतारमण ने कहा कि ऑटो इंडस्ट्री पर BS6 और मिलेनियल्स माइंडसेट की वजह से चोट पड़ी है. नए जमाने के लोग गाड़ियां खरीदने के बजाय ओला-उबर का इस्तेमाल कर रहे हैं. व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के संगठन SIAM के मुताबिक, ऑटो सेक्टर की सेल्स अगस्त में 41.09 फीसदी तक गिर गई है. नरेंद्र मोदी सरकार के 100 दिनों में लिए फैसलों और उनके असर के मौके पर फाइनेंस मिनिस्टर ने ऑटो सेक्टर में गिरावट की वजह पर चर्चा की. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला दिया था कि 1 अप्रैल 2020 से भारत गैस (BS)IV वाली गाड़ियों की बिक्री नहीं होगी.



साथ ही निर्मला सीतारमण ने इस बात के भी संकते दिए कि आने वाले दिनों में ऑटो सेक्टर को और राहत मिल सकती है. उन्होंने कहा कि ऑटो कंपोनेंट्स के लिए इंडस्ट्री से मिले सुझावों पर काम जारी है. ऑटो इंडस्ट्री ने GST दरों में कटौती की मांग उठाई है. लेकिन दरों पर फैसला GST काउंसिल लेगी. ऑटो और ऑटो कंपोनेंट के लिए कई सुझावों पर काम जारी है. हम जानते हैं कि हमें कदम उठाने होंगे.
Loading...

22 साल की सबसे बड़ी गिरावट
देश में लगातार 10वें महीने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री (August Auto Sales) कम हुई है. SIAM की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में पैसेंजर व्हीकल (Passenger Vehicles Sales) की बिक्री पिछले साल इसी महीने की तुलना में 31.57 फीसदी घटकर 1,96,524 वाहन रह गई. वहीं अगस्त 2018 में 2,87,198 वाहनों की बिक्री हुई थी. ऑटो सेल्स में आई ये 22 साल की सबसे बड़ी गिरावट है. देश के ऑटो सेक्टर की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है. सियाम की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 1997-98 के बाद ऑटो सेल्स में किसी भी महीने में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. वहीं, इस दौरान बाइक बिक्री बिक्री गिरकर 3 साल के निचले स्तर पर आ गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 7:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...