Home /News /auto /

कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है दिल्ली की ये इलेक्ट्रिक बस, जानें कब से कर सकेंगे इसमें यात्रा

कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है दिल्ली की ये इलेक्ट्रिक बस, जानें कब से कर सकेंगे इसमें यात्रा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई.

दिल्ली में बढ़ता वायु प्रदूषण सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इसकी एक मुख्य वजह यहां चलने वालों वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को भी माना जाता है. दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कोशिशें कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को पहली ऑल-इलेक्ट्रिक डीटीसी बस को हरी झंडी दिखाई. दिल्ली सरकार ने राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना बनाई है. इसके तहत वर्तमान में चलने वाली सीएनजी डीटीसी बसों को इलेक्ट्रिक बसों से रिप्लेस किया जाएगा.

दिल्ली में बढ़ता वायु प्रदूषण सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इसकी एक मुख्य वजह यहां चलने वालों वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को भी माना जाता है. दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कोशिशें कर रही है. माना जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक बसें इस काम मदद कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- इस हफ्ते लॉन्च होने जा रहीं TATA और Toyota की ये दमदार कारें, जानें इनके फीचर्स और कीमत

कोरोना के चलते डिलीवर नहीं पाई बसें
डीटीसी बोर्ड ने 1,015 इलेक्ट्रिक लो-फ्लोर एसी बसों की योजना को मंजूरी दी है, हालांकि भविष्य में डीटीसी की योजना राजधानी में 3,500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की है. वर्तमान में डीटीसी बसें सीएनजी पर चलती हैं, जो डीजल बसों की तुलना में तो कम उत्सर्जन पैदा करती हैं. DTC ने फिलहाल 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी हैं. पिछले साल नवंबर में डिलीवरी शुरू होने वाली थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण इसमें देरी हो गई.

ये भी पढ़ें-  Mahindra की इन गाड़ियों पर मिल रहा 81 हजार रु. तक का डिस्काउंट, ऑफर सिर्फ 31 तक वैलिड

कई सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं बसें
इन डीटीसी इलेक्ट्रिक बसों की लंबाई 12 मीटर है. लॉ फ्लोर होने की वजह से इनमें चढ़ने और उतरने में कोई परेशानी नहीं होगी. इन बसों में रैंप भी लगा होगा जो विकलांगों चढ़ने-उतरने को आसान बनाएगा. इन बसों को फुल चार्ज होने में डेढ़ घंटे का समय लगेगा. एक बार चार्ज करने पर इससे 120 किलोमीटर यात्रा की जा सकती है. इलेक्ट्रिक होने के कारण इन बसों में शून्य टेलपाइप उत्सर्जन होता है. इसके अलावा इन बसों में कई सुरक्षा फीचर्स जैसे जीपीएस, लाइव ट्रैकिंग, सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन भी दिए गए हैं. इन महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक सीट भी दी गई हैं.

Tags: Air pollution in Delhi, Arvind kejriwal, Auto News, Electric Bus

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर