Home /News /auto /

फिल्मों में दिखने वाली फोल्डेबल कार अब दौड़ेगी सड़कों पर, जानें इसकी खासियत

फिल्मों में दिखने वाली फोल्डेबल कार अब दौड़ेगी सड़कों पर, जानें इसकी खासियत

City Transformer ने फोल्ड होने वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए  United Hatzalah के साथ करीब 165 करोड़ रुपये का करार किया है.

City Transformer ने फोल्ड होने वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए United Hatzalah के साथ करीब 165 करोड़ रुपये का करार किया है.

इजराइली ऑटोमोटिव कंपनी सिटी ट्रांसफॉर्मर (City Transformer) ने फोल्डेबल कारों को इमरजेंसी हेल्थ सर्विस में शामिल करने के लिए एक स्टार्टअप United Hatzalah के साथ करार किया है.

    अभी तक आपने विदेशी फिल्मों में ही देखा होगा कि सड़क पर दौड़ती कार को फोल्ड भी किया जा सकता है. हॉलीवुड की फिल्म ‘ट्रांसफॉर्मर्स’ में इस तरह की कार दिखाई गई हैं. लेकिन अब जल्द ही फोल्डेबल कार बड़ी स्क्रीन के बाहर सड़क पर भी दौड़ती नज़र आएंगी.

    फोल्डेबल कार चलाने वाला इजराइल पहला देश हो सकता है. दरअसल, इजराइली ऑटोमोटिव कंपनी सिटी ट्रांसफॉर्मर (City Transformer) ने फोल्डेबल कारों को इमरजेंसी हेल्थ सर्विस में शामिल करने के लिए इजराइल के एक स्टार्टअप यूनाइटेड हटज़ाला (United Hatzalah) के साथ करार किया है. इस कार को जगह के मुताबिक फोल्ड किया जा सकता है.

    कहा जा रहा है कि इस कदम से दावा किया जा रहा है कि इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवाओं को अब उन स्थानों तक भी आसानी से पहुंचाया जा सकता है जहां जगह की कमी के कारण अन्य वाहन नहीं जा सकते हैं.

    युनाइटेड हटजाला इजराइल में मोटरसाइकिल एम्बुलेंस सर्विस मुहैया कराने वाला एक स्टार्टअप है.

    2014 में स्थापित City Transformer कंपनी ने CT-1 इलेक्ट्रिक कार तैयार की है. 2.49 मीटर लंबी और 1.4 मीटर चौड़ी कार अपने व्हीलबेस को एक मीटर तक फोल्ड कर सकती है. इसमें एक ड्राइवर और एक व्यक्ति के बैठने की जगह है. यात्री सीट पर दो बच्चे बैठ सकते हैं. जगह कम होने पर इसके व्हीलबेस फोल्ड किया जा सकता है, लेकिन व्हीलबेस फोल्ड होने के बाद भी केबिन के आकार में कोई बदलाव नहीं होता है.

    Royal Enfield Interceptor 650 को टक्कर देने आ रही है Kawasaki Z650 RS

    फोल्ड होने की स्थिति में यह वाहन 45 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है, जबकि सामान्य स्थिति में इसकी स्पीड यह 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ता है. कार की लंबाई में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है. एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार 100 से 150 किलोमीटर तक जा सकती है.

    सिटी ट्रांसफॉर्मर का कहना है कि फोल्डेबल कार से घनी आबादी वाले शहरों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. कंपनी का कहना है कि चार सीटी-1 इलेक्ट्रिक कारें एक सामान्य वाहन के पार्किंग स्थान में फिट हो सकती हैं. ये नई कार शहरों क्षेत्रों में बढ़ती पार्किंग की समस्या को हल करने में मदद करेंगी.

    पिछले साल CT-1 को TIME पत्रिका ने वर्ष 2020 के 100 सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों की सूची में शामिल किया था.

    यूनाइटेड हटज़ाला के उपाध्यक्ष डोव मैसेल ने द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल को बताया कि हटज़ाला सिटी ट्रांसफॉर्मर के साथ नई कारों के विकास की प्लानिंग पर काम कर रहा है.

    Tags: Auto News, Electric Car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर