Home /News /auto /

ford drops plans to make electric vehicles in india ford electric car ford cars endeavour mbh

Ford अब भारत में नहीं बनाएगी इलेक्ट्रिक व्हीकल, कंपनी ने बताई बड़ी वजह

Ford अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है.

Ford अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है.

इस साल की शुरुआत में Ford ने कहा था कि वह भारत से एक्सपोर्ट के लिए और घरेलू बाजार में बिक्री के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन पर विचार कर रही है. फोर्ड को भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) के तहत भी चुना गया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. फोर्ड मोटर ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की अपनी योजना को खत्म कर दिया है. माना जा रहा है कि कंपनी देश में अपने प्रोडक्शन प्लांट्स की बिक्री को जारी रखेगी. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फोर्ड की टाटा मोटर्स के साथ गुजरात के साणंद में स्थित प्रोडक्शन प्लांट बेचने को लेकर बातचीत चल रही थी. फोर्ड अपने चेन्नई प्लांट के लिए भी नए खरीदारों का तलाश कर रही है.

इस साल की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि वह भारत से एक्सपोर्ट के लिए और घरेलू बाजार में बिक्री के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन पर विचार कर रही है. फोर्ड को भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) के तहत भी चुना गया था. इसलिए माना जा रहा है कि कंपनी एक फिर भारत में वापसी कर सकती है.

Photos में देखिए नई Nexon EV Max की खूबसूरती, लग्जरी फीचर्स से लैस है ये SUV

घाटे के चलते बंद किया प्रोडक्शन

पिछले साल फोर्ड ने बताया था कि वह भारत में स्थानीय रूप से प्रोडक्शन बंद कर देगा और केवल एक्सपोर्ट के लिए जरिए देश में बड़े मॉडल बचेगा. इस कदम की घोषणा ब्रांड के 10 वर्षों में 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा के घाटे के बाद की गई थी. इसके अलावा 2019 में गुजरात और चेन्नई में स्थित दो प्रोडक्शन प्लांट्स को बंद करने का फैसाल किया था.

1920 के दशक में हुई थी शुरुआत

भारत में फोर्ड मोटर की शुरूआत 1920 के दशक में शुरू हुई थी. 50 के दशक की शुरुआत में बाहर निकलने से पहले यह कनाडा की फोर्ड मोटर कंपनी की सहायक कंपनी के रूप में देश में आई. 1995 में भारतीय वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा के सहयोग से फोर्ड ने भारत में फिर वापसी की. 1998 में फोर्ड और महिंद्रा यह पार्टनरशिप टूट गई. इसके बाद 1998 में फोर्ड फोर्ड मोटर इंडिया लिमिटेड बन गई.

5 लाख के बजट में खरीद सकते हैं ये 5 कार, बेहतर माइलेज के साथ मिलेंगे अच्छे फीचर्स

ये थी फोर्ड की आखिरी कार

फोर्ड द्वारा भारत में लॉन्च किया गया आखिरी मॉडल फ्रीस्टाइल है. Ford ने इसे एक लाइफस्टाइल एडवेंचर व्हीकल के रूप में लॉन्च किया था. इसे Figo हैचबैक और EcoSport SUV के बीच में रखा था. फोर्ड वर्तमान में भारत में एंडेवर, इकोस्पोर्ट, फिगो, फिगो एस्पायर और फ्रीस्टाइल मॉडल बेचती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर