Ford ने लॉन्च किया नया दमदार इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक, सिंगल चार्ज में मिलेगी 480Km की रेंज

फोर्ड का पिकअप इलेक्ट्रिक ट्रेक लॉन्च.

इस इलेक्ट्रिक ट्रक में दो वैरिएंट्स दिए हैं. इस ट्रक का एक्सटेंडेड वर्जन फुल चार्ज में 483 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है वहींं इसका स्टैंडर्ड वर्जन फुल चार्ज में 370 किलोमीटर तक कि ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. सभी वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में पेश कर रही हैं. अमेरिका की दिज्जग वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने अब अपने बेस्ट सेलिंग पिक-अप ट्रक F-150 लाइटिंग का इलेक्ट्रिक मॉडल बाजार में लॉन्च कर दिया है. कंपनी की तरफ से लॉन्च किये जाना वाला ये पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है.

    कंपनी ने पिक-अप ट्रक F-150 के इलेक्ट्रिक मॉडल में कई नए एडवांस फीचर दिए हैं, इसके डिज़ाइन को कंपनी ने काफी हद तक पेट्रोल मॉडल जैसा ही रखा है. इस ट्रक में जरूरत का सामान रखने के लिए 400 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है. इस पिक-अप ट्रक F-150 के इंटीरियर में 12 इंच का इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 12 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. इसके साथ ही इसमें वॉयस कंट्रोल, क्लाउड बेस्ड नेविगेशन और 15.5 इंच का पोट्रेट स्टाइल टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है. इसके नेविगेशन सिस्टम को एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से जोड़ा जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: एलन मस्क का ऐलान, जल्द होगी लॉन्च दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार Tesla Model S प्लेड

    बैटरी और मोटर - कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक ट्रक में डुअल मोटर का इस्तेमाल किया है, जो 1,050 Nm का टॉर्क और 563 HP की पावर जनरेट करता है. इसमें दिया गया बैटरी पैक 115 से 150 kWh तक की पावर जनरेट करता है. ये इलेक्ट्रिक ट्रक सिर्फ 4 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ सकता है.

    यह भी पढ़ें: 5 साल की इस बच्चे ने आनंद महिंद्रा की मशहूर एसयूवी को किया डिजाइन, उन्होंने कहा- serious natural talent

    ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग - इस इलेक्ट्रिक ट्रक में दो वैरिएंट्स दिए हैं. इस ट्रक का एक्सटेंडेड वर्जन फुल चार्ज में 483 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है वहींं इसका स्टैंडर्ड वर्जन फुल चार्ज में 370 किलोमीटर तक कि ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. ये ट्रक सिर्फ 41 मिनट में 15 से 18 प्रतिशत तक चार्ज होने में सक्षम है. इस इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक की शुरुआती कीमत भारतीय रुपए के अनुसार लगभग 30 लाख रुपये तय की है.