मारुति के पूर्व MD जगदीश खट्टर नहीं रहे, जानिए कैसे शुरू हुआ था उनका सफर

मारुति के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर नहीं रहे.

मारुति के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर नहीं रहे.

Maruti Suzuki में आने से पहलो खट्टर IAS अफसर थे जिनके पास 37 साल का अनुभव था. 2007 में मारुति से रिटायर होने के बाद उन्होंने कारनेशन ऑटो इंडिया नाम से नई कंपनी शुरू की. यह मल्टी ब्रांड पैन इंडिया सेल्स एंड सर्विस नेटवर्क प्रोवाइड कराती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. मारुति सुजुकी के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जगदीश खट्टर की मौत सोमवार 26 अप्रैल को दिल का दौरा पड़ने से हो गई. खट्टर मारुति उद्योग लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर 1993 से लेकर 2007 तक थे. उन्होंने 1993 में ही मारुति मार्केटिंग डायरेक्टर की हैसियत से ज्वाइन किया था. इसके बाद 1999 में वह कंपनी के पहले मैनेजिंग डायरेक्टर बने. इस पद के लिए सरकार ने उन्हें नॉमिनी चुना था. इसके बाद 2002 में वह सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के नॉमिनी चुने गए थे.

Carnation Auto India की स्थापना - मारुति से रिटायर होने के बाद जगदीश खट्टर ने कारनेशन ऑटो इंडिया (Carnation Auto India) की शुरुआत की थी. यह ऑटोमोटिव सेल्स एवं सर्विस कंपनी है. खट्टर की उम्र 78 साल थी. मारुति सुजुकी में आने से पहलो खट्टर IAS अफसर थे जिनके पास 37 साल का अनुभव था. 2007 में मारुति से रिटायर होने के बाद उन्होंने कारनेशन ऑटो इंडिया नाम से नई कंपनी शुरू की. यह मल्टी ब्रांड पैन इंडिया सेल्स एंड सर्विस नेटवर्क प्रोवाइड कराती है.

यह भी पढ़ें: Hero MotoCorp की ये है सबसे सस्ती बाइक, इसमें मिलता है बेहतर माइलेज और पिकअप

2019 में फंसे विवाद में - खट्टर 2019 में एक विवाद में फंस गए थे. जब CBI ने उनके खिलाफ कारनेशन ऑटो इंडिया के जरिए 110 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया था. CBI ने खट्टर और उनकी कंपनी के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी. 7 अक्टूबर 2019 को पंजाब नेशनल बैंक ने भी खट्टर के खिलाफ धोखाधड़ी का एक मामला दर्ज कराया था.
यह भी पढ़ें: इन आसान तरीकों की मदद से अपनी कार को रखें कोरोना वायरस से मुक्त, जानें सबकुछ

इन चार्जशीट के खिलाफ तब खट्टर ने कहा था, कंपनी ने कोई गड़बड़ी नहीं की है. इस साल की शुरुआत में एक इंडिपेंडेंट ऑडिटर ने कारनेशन की बैलेंस शीट की विस्तृत फॉरेंसिक ऑडिटिंग की थी जिसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी का पता नहीं चला था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज